क्या आप भी छोटी छोटी बातें अकसर जाते हैं भूल तो यह खाना कर दें शुरू, फिर सेकंड में याद आ जाएगा सब कुछ

Memory boosting foods : सामान अकसर रखकर भूल जाते हैं तो आपको है भूलने की समस्या. आज से ये खाना शुरू कर दें फिर कभी नहीं भूलेंगे.

क्या आप भी छोटी छोटी बातें अकसर जाते हैं भूल तो यह खाना कर दें शुरू, फिर सेकंड में याद आ जाएगा सब कुछ

memory boosting foods : याददाश्त मजबूत बनाने के लिए आपको अपने आहार में इन चीजों को शामिल करना चाहिए.

Memory boosting foods : उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है, अक्सर वैसे-वैसे याददाश्त कमजोर होने लगती है और किसी भी चीज को याद रखने में दिक्कत आती है. कई बार कुछ बोल कर भूल जाना या कहीं किसी चीज को रख कर भूल जाने की समस्या आती है. उम्र बढ़ने के साथ अक्सर ऐसा देखा जाता है, हालांकि कई बार कम उम्र के लोगों में भी ये दिक्कत आती है. अगर ऐसा है तो इसका मतलब है कि आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है. आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी ऐसा हो सकता है. आइए जानते हैं कि याददाश्त मजबूत बनाने के लिए आपको अपने आहार में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

3t7ein4

याददाश्त बढ़ाने वाले फूड्स | Best Foods to Boost Your Brain and Memory

पत्ता गोभी या बंदगोभी, प्याज, शलजम और ब्रोकली जैसी सब्जियों में फ्लेवोनॉइड पाया जाता है, ये मेमोरी बूस्ट करने में मददगार है.

दूध, दही, फैटी मछलियां, फलियां, सेम, कद्दू के बीज, गेहूं, जौ और ओट्स जैसे अनाज में मैग्नीशियम होता है, जो याददाश्त बढ़ाने में मददगार होता है.

sm899ono

स्प्राउट्स, पालक, गाजर और शकरकंद जैसी सब्जियों में कैरिटिऩॉइड होता है, जो आपके याद्दाश्त को बढ़ाता है. इन सब्जियों को आप अपने दैनिक आहार में शामिल करें. ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें.

अंडे के पीले वाले भाग, साबुत अनाज, सोयाबीन और तिल में लेसिथिन होता है. ये तत्व आपके शरीर में मेमोरी बूस्ट करने और ब्रेन फंक्शन को सुचारू रखने में मदद करता है.

अंडा, चिकन, मछली और दूध में विटामिन बी 12 पाया जाता. ये विटामिन हमारी इम्यूनिटी के लिए तो जरूरी होता ही है, हमारी मेमोरी को बूस्ट करने का भी काम करता है.

dt1b5r2o

खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, आंवला और सब्जियों जैसे शिमला मिर्च, पत्तेदार सब्जियों में विटामिन सी पाया जाता है, ये विटामिन भी हमारी याददाश्त और ब्रेन फंक्शन के लिए बहुत जरूरी है.

51sto6l

ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, काजू और अंजीर में विटामिन ई पाया जाता है, इसके साथ ही साबुत अनाज और सीड्स में भी विटामिन ई पाया जाता है, जिसे ब्रेन फंक्शन के लिए जरूरी माना जाता है. आप अपने दैनिक आहार में इन चीजों को जरूर शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.