फोड़े-फुंसी हटाएंगी घर की ये 5 चीजें, चेहरे से  Pimples और उनके दाग दोनों हो जाएंगे दूर 

Pimples Home Remedies: चेहरे पर पिंपल्स कई कारणों से निकल जाते हैं. लेकिन, जिद्दी पिंपल्स जल्दी जाने का नाम नहीं लेते. ऐसे में कुछ चीजें काम की साबित होती हैं. 

फोड़े-फुंसी हटाएंगी घर की ये 5 चीजें, चेहरे से  Pimples और उनके दाग दोनों हो जाएंगे दूर 

Pimples Remedies: इस तरह मिलेगा पिंपल्स से छुटकारा. 

खास बातें

  • फोड़े-फुंसियों पर असरदार साबित होती हैं कुछ चीजें.
  • चेहरे पर लगाना है आसान.
  • त्वचा बनती है दानों रहित.

Skin Care Tips: मुंहासों का चेहरे पर आना-जाना लगा ही रहता है. लेकिन, जब फोड़े-फुंसी गलत समय पर निकल जाएं तो जी का जंजाल बन जाते हैं. लंबे समय तक ना जाने वाली फुंसियां (Pimples) भी परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़तीं. ऐसे में इन पिंपल्स से छुटकारा पाना जरूरी हो जाता है. लेकिन, पिंपल्स फोड़ने से दिक्कत कम नहीं होती बल्कि बढ़ती ही है. इसीलिए यहां आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies) बताए जा रहे हैं जो पिंप्लस का खात्मा कर देंगे और आपकी त्वचा एकबार फिर मुंहासों रहित और मुलायम हो जाएगी. 

रूखेपन से चेहरे की त्वचा निकल रही है पपड़ी की तरह तो अब ना हों परेशान, इन तरीकों से Flaky Skin हो जाएगी ठीक 

पिंपल्स से छुटकारा पाने के तरीके | How To Get Rid Of Pimples 

बेसन का इस्तेमाल 


पिंपल्स को दूर करने में बेसन (Besan) कारगर साबित होता है. असल में पिंपल्स की वजह जरूरत से ज्यादा ऑयल होता है और बेसन चेहरे से इस एक्सेस ऑयल को निकाल देता है. एक चम्मच बेसन में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धो लें. पिंपल्स दूर होने में मदद मिलेगी. 

9ri8auk


हल्दी और शहद लगाएं 


हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे पिंपल्स का आकार छोटा होने लगता है. साथ ही, यह त्वचा से एक्सेस ऑयल को भी दूर करता है. वहीं, शहद बैक्टीरिया हटाने में कारगर है जिसे एंटी-माइक्रोबियल गुण भी काम आते हैं. इस्तेमाल करने के लिए आधा छोटा चम्मच हल्दी (Turmeric) में एक बड़ा चम्मच शहद डालें. इसे मिक्स करें और चेहरे पर लगाकर 5 मिनट रखने के बाद धो लें. 

dff20h3g

Photo Credit: iStock


ओट्स 


पिंपल्स पर ओट्स का असर भी देखने को मिलता है. यह स्किन से ऑयल सोखता है और पिंपल्स को कम करता है. ओट्स को पीसकर किसी भी फेस पैक (Face Pack) में मिलाकर चेहरे पर लगा लें. 


पुदीना 

त्वचा को ठंडक देने के साथ-साथ पुदीना फोड़े-फुंसी भी दूर करता है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है. पुदीने (Mint Leaves) को पीसकर रस निकाल लें. इस रस को रातभर चेहरे पर लगाकर रखें और अगली सुबह धो लें. पिंपल्स कम होते नजर आएंगे. 

nqpsone


नीम 


एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम को चेहरे पर लगाने पर स्किन की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं. इसे लगाने के लिए नीम के पत्ते पीस लें. इसमें हल्दी और पानी मिलाकर फेस पैक तैयार करें और चेहरे पर लगा लें. नीम के पत्तों का सूखा पाउडर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

त्वचा पर इस तरह लगाएं चावल का आटा, झाइयों से लेकर दाग-धब्बे तक हो जाएंगे हल्के 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.