मसूड़ों में महसूस होती है जलन तो आजमाकर देंखें ये 5 उपाय, Gums का दर्द होगा कम और महसूस होने लगेगी राहत 

Gum Burning Home Remedies: कई कारणों से मसूड़ों में दर्द, जलन व सूजन की समस्या हो सकती है. यहां दिए गए नुस्खे आपकी इस तकलीफ को दूर करने में मदद करेंगे. 

मसूड़ों में महसूस होती है जलन तो आजमाकर देंखें ये 5 उपाय, Gums का दर्द होगा कम और महसूस होने लगेगी राहत 

Gum Problems: इस तरह दूर होगी मसूड़ों की जलन. 

Gum Bleeding: मसूड़ों के दर्द की बात करें तो इसके कई कारण हो सकते हैं. दांतों में हुई कैविटी (Teeth Cavity) भी मसूड़ों का कारण बन सकती है तो कभी-कभार बहुत ज्यादा गर्म कुछ खा लेने से भी मसूड़े सेंसिटिव हो जाते हैं. साथ ही, खरोंच लगने या सूजन (Gum Swelling) के कारण भी मसूड़ों में दर्द और जलन महसूस होता है. आइए जानते हैं ऐसे कौनसे उपाय हैं जो मसूड़ों की जलन को दूर करने में अच्छा असर दिखा सकते हैं. 


मसूड़ों की जलन के घरेलू उपाय | Gum Burning Home Remedies 


गर्म या ठंडी सिंकाई  

सिंकाई करने से मसूड़ों की दिक्कत से आराम मिल सकता है. अगर आप गर्म सिंकाई कर रहे हैं तो हल्के गर्म पानी में कोई कपड़ा भिगोकर उसे निचौड़ें और फिर इस कपड़े को मसूड़ें का पास वाली जगह पर चेहरे के ऊपर रखकर ही सिंकाई करें. ठंडी सिंकाई भी ऐसे ही कर सकते हैं या पानी की जगह सीधा बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है. 


टी बैग्स 

इस नुस्खे को आजमाने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) या ब्लैक टी बैग को लेकर पानी में बना लें, इसे हल्का ठंडा करके जहां मसूड़े में जलन है वहां लगाएं. इससे मसूड़ों को आराम मिलता है. 

नमक वाला पानी 

मसूड़ों या दांतो से जुड़ी दिक्कतों में हल्का गर्म नमक वाला पानी बेहद फायदेमंद साबित होता है. इस पानी से आप सुबह और शाम 2 बार कुल्ला कर सकते हैं. 

एलोवेरा जैल 


अपने सूदिंग गुणों के लिए जाने जाने वाले एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) को मसूड़ों की दिक्कतों को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें. इसके लिए एलोवेरा के जैल को लेकर मसूड़ों की मालिश करें. इससे जलन और दर्द से छुटकारा मिलता है. 


शहद 


एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर शहद को मसूड़ों की जलन पर लगाने से फायदा मिलता है. इसे उंगलियों से दिन में 2 से 3 बार लगाकर रखा जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com