रूखी-सूखी त्वचा से हैं परेशान तो मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा लें ये 4 चीजें, Dry Skin पर दिखने लगेगा निखार

Multani Mitti For Dry Skin: जब त्वचा जरूरत से ज्यादा बेजान और रूखी दिखने लगे तो कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं. यहां मुल्तानी मिट्टी के कुछ फेस पैक दिए गए हैं जो ड्राई स्किन के लिए बेहद अच्छे हैं. 

रूखी-सूखी त्वचा से हैं परेशान तो मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा लें ये 4 चीजें, Dry Skin पर दिखने लगेगा निखार

Face Pack For Dry Skin: ड्राई स्किन पर निखार लाते हैं कुछ फेस पैक्स. 

खास बातें

  • इस तरह मिलेगा ड्राई स्किन से छुटकारा.
  • निखरने लगेगी आपकी त्वचा.
  • मुल्तानी मिट्टी को लगाने के हैं कई तरीके.

Skin Care: ड्राई स्किन वाले लोगों की अक्सर यह परेशानी होती है कि उनकी त्वचा बेजान दिखने लगी है और उसपर निखार का नामोनिशान भी नहीं. साथ ही, ड्राई स्किन फ्लेकी दिखने लगती है और ऐसा लगता है जैसे स्किन छूट रही हो. आप भी इस रूखी-सूखी त्वचा (Dry Skin) से परेशान हैं तो मुल्तानी मिट्टी को अलग-अलग तरह से चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को चेहरे से एक्सेस ऑयल निकालने के लिए जाना जाता है इसलिए इसके साथ ही दूसरी कुछ चीजों को मिलाकर लगाना जरूरी होता है. जानिए किस तरह ड्राई स्किन पर निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Gardening Tips: बगीचे में नहीं लग रहे फूल या कीड़े खाने लगे हैं पत्ते, तो कुछ टिप्स आ सकते हैं गार्डनिंग में आपके काम 

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी | Multani Mitti For Dry Skin


मुल्तानी मिट्टी, अंगूर और शहद 

एक कटोरी में 3 से 4 अंगूर लेकर चम्मच से मसल लें. इसमें एक चम्मच भरकर मुल्तानी मिट्टी डालें और साथ ही एक से डेढ़ चम्मच शहद (Honey) मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह फेस पैक चेहरे को निखारने के साथ ही पर्याप्त नमी भी देगा. इसे लगाने पर स्किन का टेक्सचर बेहतर होने में भी मदद मिलती है. 


दही और मुल्तानी मिट्टी 

चेहरे को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले डैमेज और ड्राई स्किन की दिक्कत से बचाने के लिए इस फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें ताजा दही बराबर मात्रा में मिला लें. इस पेस्ट को सूखने तक चेहरे पर लगाकर रखें. इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. 

केला और मुल्तानी मिट्टी 


ड्राई स्किन पर केला (Banana) कमाल का असर दिखाता है. इससे फेस पैक तैयार करने के लिए एक कटोरी में आधा पका केला लेकर मसल लें. इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालने के बाद गुलाब जल की मदद से मुलायम पेस्ट बना लें. इस तैयार फेस मास्क (Face Mask) को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाने पर त्वचा में निखार आने लगेगा. 


मुल्तानी मिट्टी और कच्चा दूध 


इस फेस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिला लें. जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. रूखी-सूखी त्वचा पर इसे 20 मिनट तक लगाए रखकर धो लें. आपका चेहरा निखर जाएगा. 

रूसी ने छीन ली है बालों की खूबसूरती तो घर के ये नुस्खे आज ही आजमा लीजिए, Dandruff से मिलेगी मुक्ति 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com