क्या आप भी बवासीर की समस्या से परेशान हैं, अब से अपनाएं ये घरेलू उपाय 

Home remedy : बवासीर की समस्या में मल त्याग करते समय असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है. यह दो तरह का होता है, एक आंतरिक और दूसरा बाहरी. वाह्य बवासीर बहुत ज्यादा तकलीफदेह होता है. इसको ठीक करने का कुछ घरेलू उपाय यहां बताने जा रहे हैं जिसे आजमाकर इससे बहुत हद तक राहत मिलेगी.

क्या आप भी बवासीर की समस्या से परेशान हैं, अब से अपनाएं ये घरेलू उपाय 

Bavaseer ke upay : हल्दी, बकरी का दूध, और काला नमक मिलाकर कुछ दिन तक इसका सेवन करें.

खास बातें

  • एलोवेरा जेले और हल्दी को प्रभावित जगह पर लगाएं.
  • नारियल तेल और हल्दी का लेप लगाने से बवासीर में मिलेगी राहत.
  • घी भी बवासीर की समस्या से निजात दिलाने में लाभकारी है. 

Piles remedy: बहुत ज्यदा तेल मसाला खाने से पेट की परेशानी होना शुरू हो जाती है. इससे कब्ज, पेट में ऐंठन, लूज मोशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा एक परेशानी सबसे गंभीर है, वो है बवासीर की जिससे मल त्याग करते समय खून आने लगता है, जलन होती  है. ऐसे में टॉयलेट सीट पर बैठने में भी तकलीफ होती है. अगर आप लंबे समय से इस परेशानी से जूझ रही हैं तो यहां कुछ घरेलू (Home remedy) उपाय बताए जा रहें हैं जिसको अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकती हैं. तो चलिए जानते हैं.

बवासीर के घरेलू इलाज | Home remedy for piles

- बवासीर से राहत पाने के लिए आप इप्सम साल्ट दो चम्मच मिलाकर प्रभावित जगह पर 15 से 20 मिनट तक लगा लीजिए. इससे आपको बवासीर के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी. इससे सूजन भी कम होगी.

- वहीं, घी भी बवासीर की समस्या से निजात दिलाने में लाभकारी है. आपको घी में हल्दी चुटकीभर मिलाकर मिश्रण तैयार कर लेना है. फिर प्रभावित क्षेत्र पर लगा लेना है. ऐसा आप नियमित रूप से करें. इससे काफी हद तक आपको आराम मिलेगा.

- हल्दी, बकरी का दूध, और काला नमक मिलाकर कुछ दिन तक इसका सेवन करें. इससे जल्द ही आपको राहत मिल जाएगी. हल्दी और एलोवेरा जेल भी आप बवासीर की समस्या से राहत पाने के लिए इस्तेमाल में ला सकती हैं, इसके लेप को प्रभावित जगह पर लगाना है. ऐसा आप दो हफ्तों तक करिए.

- हल्दी और नारियल का तेल भी बवासीर में बहुत कारगर साबित होता है. बस आपको दो चम्मच नारियल के तेल में चुटकीभर हल्दी मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा लेना है. इससे गुदा के बाहरी हिस्से में होने वाली बवासीर से तुरंत राहत मिल जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


प्रेगनेंट आलिया भट्ट का ब्लैक आउटफिट में दिखा खास अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com