Motion Sickness: सफर में निकलते ही उल्टी आने जैसा होता है महसूस, तो इन 4 चीजों को ट्रेवल करते समय हमेशा रखें साथ 

Vomiting Home Remedies: बस या कार में कई बार जी मिचलाना शुरू हो जाता है और उल्टी होने लगती है. इस समस्या से निजात दिलाने में घर की कुछ चीजें बहुत काम आती हैं जिन्हें साथ लेकर जाने में भी झंझट नहीं होगी. 

Motion Sickness: सफर में निकलते ही उल्टी आने जैसा होता है महसूस, तो इन 4 चीजों को ट्रेवल करते समय हमेशा रखें साथ 

Motion Sickness: इन चीजों से दूर होगी मोशन सिकनेस की दिक्कत. 

खास बातें

  • ट्रेवल करते समय आने लगती है उल्टी.
  • कुछ घरेलू उपाय आते हैं काम.
  • नींबू भी है असरदार.

Nausea and Vomiting: जिन्हें आयदिन घर से निकलने की आदत नहीं होती उन्हें अक्सर सफर पर निकलते ही मोशन सिकनेस (Motion Sickness) होना शुरू हो जाती है. कभी जी मिचलाता है, उल्टी आती है, सिर दुखने लगता है, जी भारी-भारी लगता है या फिर घबराहट महसूस होती है. ज्यादातर देखा जाता है कि व्यक्ति को सफर के दौरान उल्टी (Vomiting) आने लगती है. ऐसे में आप वहीं के वहीं तो कुछ खरीद नहीं सकते या उल्टी की दवाई नहीं ला सकते, लेकिन, घर की ऐसी कुछ चीजे हैं जो आप अपने बैग में रखकर ले जा सकते हैं. इनसे उल्टी से राहत मिलती है और जी मिचलाना रुक जाता है. 

चेहरे पर पड़े गहरे धब्बों को हटा सकती है कॉफी, इन तरीकों से लगाने पर नजर आता है असर


सफर में उल्टी के घरेलू उपाय | Vomiting While Travelling Home Remedies


अदरक 


जब ट्रेवल करने निकलें तो अपने बैग में अदरक (Ginger) का एक टुकड़ा रख लें. अदरक में मौजूद जिंजरोल जी मिचलाने का रामबाण इलाज साबित होता है. इसे चबाने पर उल्टी जैसा मन नहीं करता और उल्टी रुक जाती है. इसके अलावा शरीर की थकान मिटाने में भी अदरक अच्छा असर दिखाता है. अदरक का पानी भी अपने साथ रखा जा सकता है. 


नींबू 


अपने साथ पूरा नींबू रख भी लिया तो उसे काटने की दिक्कत हो सकती है इसलिए आप आधे नींबू को साथ रख सकते हैं. जब भी जी मिचलाने लगे और ऐसा लगने लगे कि आपको उल्टी आने वाली है तो नींबू (Lemon) चूस लें. अगर हो सके तो नींबू के रस में आधा चम्मच चीनी और एक चुटकी बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पी लें. इसका असर कई गुना तेज होता है. 


लौंग 


छोटी सी लौंग सेहत को बड़े फायदे देती है. इसे चबाने भर से ही उल्टी से राहत मिल सकती है. आप इसे किसी छोटी सी डिब्बी में या कागज में लपेटकर साथ रख सकते हैं. इसे खाने का एक और तरीका है भुंजे हुए लौंग के पाउडर को शहद के साथ गटक लेना. 

केला 


पौटेशियम की अच्छी मात्रा होने के चलते केला (Banana) शरीर में एनर्जी को रिस्टोर करता है. कई बार होता यह है कि कुछ ना खाने या बहुत ज्यादा खाने पर भी बस या कार में उल्टी आने लगती है. ऐसे में केले को अपने साथ जरूर रखें. जब भी जी मिचलाने लगे तो एक केला खा लें. बच्चों की पिकनिक ट्रिप पर खासतौर से उन्हें केला साथ लेकर जाने के लिए दें. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैमरे के सामने पोज देती नजर आईं आलिया भट्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com