बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाएगा Banana Hair Spa, घर पर इस तरह करें हेयर स्पा

Hair spa: बालों को सुंदर चमकदार बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि पार्लर में जाकर हेयर स्पा लिया जाए. आप घर पर भी आसानी से कर सकती हैं.

बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाएगा Banana Hair Spa, घर पर इस तरह करें हेयर स्पा

Hair spa at home: घर पर हेयर स्पा करने के हैं पांच आसान स्टेप्स

Hair spa treatment : बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ से भरी जिंदगी का असर हमारे बालों के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि उनकी देखभाल सही तरीके से की जाए, ताकि बाल रूखे, बेजान (damaged) और झड़ने न (hair loss) लग जाए. ऐसे में हमें समय-समय पर बालों को हेयर स्पा (hair spa) देते रहना चाहिए. हेयर स्पा ट्रीटमेंट (hair spa treatment) नाम आते ही सबसे पहले दिमाग में पार्लर जाने का ख्याल आता है. जबकि हेयर स्पा ( Hair spa) घर पर भी आसानी से किया जा सकता है. यहां आपको हम 5 स्टेप्स में घर पर पार्लर जैसा हेयर स्पा करने के तरीके बताएंगे, फिर देखिए आपके बाल कैसे खूबसूरत और चमकदार नजर आते हैं. 

घर पर हेयर स्पा करने के 5 तरीके | hair spa in 5 steps at home

बालों में तेल 

सबसे पहले हेयर ऑयल (hair oil) को गुनगुना कर लें. फिर तेल बालों की जड़ों (hair roots) में अच्छे से लगाएं. फिर हल्के हाथों से सिर को 15 से 20 मिनट की मसाज (massage)दें. आपको बता दें की मसाज देने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होता है जिससे बाल मजबूत और लंबे होते हैं.

स्टीम दें 

मसाज देने  के बाद बालों को स्टीम (steam) दें. स्टीम देने के लिए एक मोटी कॉटन की तैलिया को गर्म पानी में भिगोकर अच्छे से निचोड़ लें. इसके बाद तौलिए को बाल में अच्छे ढंग से लपेट लें. 10 मिनट के लिए इसे सर में लपेट कर रखें. इससे हेयर ऑयल जड़ों तक अच्छे से पहुंच जाता है.

बाल धो लें

तीसरा स्टेप है बालों को धुलना. अब बालों को शैंपू (shampoo) करके धुल लें. आपको बता दें कि हेयर वॉश के लिए नॉर्मल पानी का ही इस्तेमाल करें. हां अगर आप सर्दियों में कर रही हैं तो पानी को हल्का गर्म कर सकती हैं.

हेयर कंडीशनिंग 

अब आते हैं बालों की कंडीशनिंग (hair conditioner) पर. अब आप बालों में अच्छी गुणवत्ता वाला कंडीशनर (conditioner) लगाएं.  5 मिनट के बाद बाल को धो लें. 

हेयर मास्क

अब आते हैं लास्ट स्टेप पर. हेयर मास्क के लिए (hair mask) आपको बॉउल में एक पका केला (banana) मैश कर लें फिर उसमें शहद और थोड़ा सा नारियल तेल (coconut oil) मिला लें. अब आप इसे अपने हल्के गीले बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छे से धो लें. 
अब आपका घर पर हेयर स्पा (hair spa at home) कंप्लीट हो गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.