चेहरे पर नजर आने लगी हैं झुर्रियां और डार्क स्पॉट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक इलाज, कुछ दिन में दिखेगा असर

Ayurveda remedy : अपने स्किन में कसाव लाने के लिए कुछ ऐसी होम रेमेडी हैं जिसको अपनाकर आप अपने चेहरे को ग्लोइंग बना सकती हैं.

चेहरे पर नजर आने लगी हैं झुर्रियां और डार्क स्पॉट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक इलाज, कुछ दिन में दिखेगा असर

Skin care : खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. यह ड्राई और ऑयली दोनों स्किन पर लागू होता है.

home remedy for wrinkles and dark circles : बढ़ती उम्र के साथ कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं जैसे चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन, डार्क स्पॉट और सर्कल. जिसके कारण आपके चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है. ऐसे में आपका आत्मविश्वास भी कम पड़ता है. लेकिन आप अपने स्किन में कसाव लाने के लिए कुछ ऐसी होम रेमेडी (home remedy for skin tightening) हैं जिसको अपनाकर आप अपने चेहरे को ग्लोइंग बना सकती हैं. तो चलिए जानते हैं आयुर्वेदिक होम रेमेडी (Ayurveda remedy) जिससे आप अपने चेहरे को चमका सकते हैं.

स्किन पर झुर्रियों को कैसे करें कम

- बढ़ती उम्र में स्किन पतली हो जाती है जिसके चलते इसकी फ्लैक्सिबिलिटी कम होती है. ऐसे में स्किन किसी तरह के डैमेज से चेहरे को रिकवर कर नहीं पाती है. ऐसा 40 साल की उम्र के बाद शुरू होता है, लेकिन आजकल तो तनाव भरी जिंदगी के कारण फेस पर झुर्रियां 20 साल की भी उम्र में भी आनी शुरू हो गई हैं. 

- चेहरे पर झुर्रियों का कारण बहुत देर तक धूप में रहना भी होता है. क्योंकि सूरज की तेज किरणों से कोलेजन और इलास्टिसिटी कम होने लगती है. ये दोनों ही चीजें स्किन को बांधे रखने का काम करती हैं.

-अगर आप चाहती हैं कि चेहरे पर चमक और निखार बनी रहे तो सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पिएं उसके बाद स्किन को हल्का मसाज दीजिए. इससे चेहरे पर फ्रेशनेस आएगी. ऐसा रोज करने से चेहरे पर झुर्रियां कम होंगी. 

- इसके अलावा आप सुबह उठते ही दूध से चेहरा जरूर साफ करें. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो जरूर यह नुस्खा अपनाएं. इससे आपके पोर्स ड्राई नहीं होंगे. यह सबसे किफायती और असरदार है. 

- खुद को हाइड्रेट (hydrate) रखना बहुत जरूरी है. यह ड्राई और ऑयली दोनों स्किन पर लागू होता है. यह सबसे नेचुरल तरीका है शरीर में नमी बनाए रखने का. तो ये काम सबसे पहले करें. इसके अलावा अपने खानपान का भी विशेष ध्यान दीजिए. अपनी डाइट में विटामिन सी (vitamin c) जैसे फूड को जरूर शामिल कर लें. 

काजोल और रानी मुखर्जी खूबसूरत साड़ी में दुर्गा पंडाल पहुंचीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com