Belly fat: इस एक चीज के सेवन से नहीं बढ़ेगा वजन, लटकता पेट हफ्ते भर में हो जाएगा अंदर

Home remedies: त्रिफला के सेवन से पेट की चर्बी जल्दी गलती है, साथ ही पेट की समस्या से भी निजात मिलता है. आज से ही इसक सेवन करना शुरू कर दें.

Belly fat: इस एक चीज के सेवन से नहीं बढ़ेगा वजन, लटकता पेट हफ्ते भर में हो जाएगा अंदर

Triphala के सेवन से पेट और कमर पर जमी चर्बी गलती है

खास बातें

  • पेट और कमर की चर्बी को करेगा कम
  • पेट को भी रखे साफ
  • सुबह खाली पेट खाएं

Triphala for weight loss: बढ़ते वजन को लेकर आजकल सभी परेशान हैं और कम करने के लिए हर तरह के जतन भी कर रहे हैं. सबसे ज्यादा लोग बैली फैट (belly fat) को लेकर चिंतित हैं. दरअसल वर्क फ्रॉम होम के बाद से लोग घंटो कुर्सी पर बैठकर काम कर रहे हैं, जिसके कारण लोगों की शारीरिक गतिविधी (Physical activity) बढ़ गई है, ऐसे में पेट का लटकना लाजिम है.आपको बता दें कि फैट का ज्यादा होना मतलब गंभीर बीमारियों को बुलावा देना. इसके साथ ही शरीर के बिगड़े आकार से आत्मविश्वास भी धीरे-धीरे कम होता है.

अगर आप इससे निजात पाना चाहते हैं, तो कुछ आयुर्वेदिक इलाज (Ayurvedic treatment) की मदद से इससे पीछा छुड़ाया जा सकता है. एक्सपर्ट की मानें तो त्रिफला चूर्ण (triphala) के सेवन से वजन पर काबू पाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में.
 

त्रिफला का सेवन वजन करेगा कम | Benefits of triphala churna in weight loss

विषाक्त पदार्थों को करता है बाहर

लोग वजन कम करने के लिए कई बार दवाइयों का भी सहारा लेने लगते हैं, जिससे उनके शरीर पर दुष्प्रभाव भी पड़ता है. इसलिए आप औषधीय गुणों से भरपूर त्रिफला चूर्ण का सहारा लें और अपने वजन को कम समय में घटाएं. यह चूर्ण आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है, जिससे आपका पाचन तंत्र (digestive system) मजबूत होता है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला मिलाकर नियमित पीने से वजन जल्दी घटेगा.साथ ही आपको कब्ज की समस्या से भी राहत मिलेगी.

खाली पेट करें सेवन

त्रिफला चूर्ण (Triphala) का सेवन अगर रोजाना सुबह खाली पेट करते हैं, तो लाभ जल्दी मिलेगा. बस सुबह पानी में इस चूर्ण को कुछ देर भिगोकर रख दें उसके बाद उबाल लें, जब अच्छे से उबल जाए छन्नी से छानकर पी लें. कुछ ही दिन में आपको मनचाहा परिणाम नज़र आने लग जाएगा. त्रिफला के सेवन से कमर और पेट दोनों की चर्बी तेजी से गलती है.

इसके अलावा बैली फैट (belly fat) कम करने के लिए दिनचर्या (lifestyle) में बदलाव लाने की भी जरूरत होती है, जैसे सुबह व्यायाम करना, समय से नाश्ता, लंच और डिनर करना, समय से सोना और उठना शामिल है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com