बेस्ट Cuisines की ग्लोबल रैंकिंग में भारत को मिला 5वां स्थान, नंबर वन पर रहा यह देश, यहां देखिए टॉप 50 की लिस्ट 

Best Cuisines In The World: बेस्ट क्यूजीन की ग्लोबल लिस्ट में भारत 4.54 पोइंट्स के साथ पांचवे स्थान पर है. यहां देखिए किस देश ने कौनसा स्थान पाया. 

बेस्ट Cuisines की ग्लोबल रैंकिंग में भारत को मिला 5वां स्थान, नंबर वन पर रहा यह देश, यहां देखिए टॉप 50 की लिस्ट 

Global List Of Best Cuisines: भारत के अलावा इस लिस्ट में शामिल हैं अमेरिका, पेरू और ग्रीस जैसे देश. 

Best Cuisines 2022: हाल ही में टेस्ट एटलास (Taste Atlas) ने बेस्ट क्यूजीन्स या कहें खानपान की ग्लोबल लिस्ट जारी की है जिसमें दुनियाभर से टॉप 95 देशों के खानपान को शामिल किया गया है. इस लिस्ट को इंग्रीडिएंट्स, डिशेज पर दिए दर्शकों के वोट्स के आधार पर बनाया गया है. भारत (India) को 5 में से 4.54 पोंइंट्स के साथ इस सूची में पांचवा स्थान मिला है. वहीं, भारत के बेस्ट रेटेड फूड्स में गरम मसाला, मलाई, घी, बटर गार्लिक नान और कीमा आदि को शामिल किया गया. इस लिस्ट में भारत के तकरीबन 460 पकवान हैं. साथ ही, बेस्ट रेस्टोरेंट्स की गिनती में मुंबई के भोजनालय, दिल्ली के बुखारा और दम पुख्त और गुरुग्राम के कोमोरिन को हाई रैंकिंग दी गई. 


इस ग्लोबल लिस्ट में पहला स्थान पाने वाला देश इटली (Italy) रहा तो दूसरे स्थान पर ग्रीस को रखा गया. वहीं, तीसरे स्थान पर स्पेन ने बाजी मारी. बता दें कि यूनाइटेड स्टेट्स को आठवां स्थान मिला है. वहीं, भारत के पड़ोसी देशों में बांग्लादेश 43वें और पाकिस्तान 47वें स्थान पर रहा. 

पहले नंबर पर आए इटली के इटैलियन क्यूजीन को 4.72 पोइंट्स मिले हैं और इस लिस्ट में पार्मिजानो रेजियानो और पेस्टो गेनेवीस समेत 2433 पकवान शामिल हैं. दूसरे स्थान के ग्रीक क्यूजीन को 4.69 पोइंट्स मिले हैं और बेस्ट 393 पकवानों की लिस्ट में सगानकी, दाकोस और कालामता हैं. 

जिन अन्य देशों को नाम इस लिस्ट में शामिल किया गया है उनमें चौथे स्थान पर जापान, छठे पर मेक्सिको, सातवें पर तुर्की, नौंवे पर फ्रांस, दसवें पर पेरू, 11वें स्थान पर चीन, 12वें पर ब्राजील, 13वें पर पुर्तगाल, 14वें और 15वें स्थान पर पोलेंड और जर्मनी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस लिस्ट पर अनेक लोगों ने ट्विवटर प्रतिक्रिया दी ही और इस चलते 36 मिलियन से ज्यादा लोग एटलास के इस ट्वीट (Tweet) को देख चुके हैं और 15,000 से ज्यागा कंमेट्स इस पोस्ट पर हैं. वहीं किसी का कहना है कि कुछ देशों को इस लिस्ट में नहीं होना चाहिए तो कोई इस पूरी लिस्ट को ही बकवास बता रहा है.