दांतों के दर्द ने कुछ खाना भी कर दिया है मुश्किल तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, महसूस होने लगेगा आराम

Toothache Home Remedies: दांतों में कई कारणों से दर्द हो सकता है. यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जो इस दर्द को दूर करने में आपके बेहद काम आएंगे. 

दांतों के दर्द ने कुछ खाना भी कर दिया है मुश्किल तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, महसूस होने लगेगा आराम

Toothache Problem: इस तरह दूर होगा दांतों का दर्द.

खास बातें

  • इस तरह दूर होगा दांतो का दर्द.
  • कैविटी से भी मिलेगी राहत.
  • खाने-पीने में नहीं होगी मुश्किल.

Toothache Remedies: कई बार दांतों का दर्द असमय कभी भी हो सकता है और इस दर्द से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल लगने लगता है. दांतों का दर्द होने पर खाना खाने में तो तकलीफ होती ही है साथ ही उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. छोटी से छोटी और मुलायम चीज खाने में भी लगता है कि कहीं दांत ही निकलकर बाहर ना आ जाए. यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies) दिए गए हैं जो दांतों की दिक्कत को दूर करते हैं और राहत देने में मददगार साबित होते हैं. 

बहुत ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, यहां जानें Green Tea के साइड इफेक्ट्स 

दांत दर्द के घरेलू उपाय | Toothache Home Remedies 


लौंग 

लौंग का टुकड़ा लें और उसे अपने दर्द वाले दांत पर पीसकर रख दें. आप लौंग के तेल (Clove Oil) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. लौंग एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और दर्द खींचने का काम करता है. अगर आपके दांतों के आसपास सूजन भी है तो उसे दूर करने में लौंग असरदार है. 


नमक का पानी


दांतों पर जमी गंदगी कैविटी (Tooth Cavity) का कारण बनती है और कैविटी या कहें दांतों की सड़न के चलते ही दर्द होने लगता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपने दांतों की ठीक तरह से सफाई करें. हल्का गर्म पानी लेकर उसमें आधा चम्मच नमक मिला लें. इस पानी से कुल्ला करें. यह मुंह को ठीक तरह से साफ भी करता है और दर्द वाले दांत की सिकाई भी करता है जिससे दर्द में आराम महसूस होता है. 

ऑयल पुलिंग 

नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) की जाती है. यह भी दांतों को साफ करने का एक तरीका है जिससे सड़न वाले दांत ठीक तरह से साफ होते हैं. जब सड़न और पीले दांतों (Yellow Teeth) पर जमे बैक्टीरिया के कारण दर्द होने लगे तो ऑयल पुलिंग असरदार साबित होती है. इसके लिए नारियल का तेल मुंह में रखें और 2 से 3 मिनट यहां से वहां घुमाएं. इसके बाद कुल्ला कर लें. सुबह शाम ऐसा करने पर दांत के दर्द से कुछ राहत मिलेगी. 


लहसुन 

बैक्टीरिया को दूर करने और दांत दर्द से छुटकारा पाने में लहसुन (Garlic) भी कारगर साबित होता है. इस्तेमाल करने के लिए लहसुन को घिसकर दांतों पर रखें. आप चाहें तो लहसुन के रस में रूई डूबोकर भी दांतों पर रख सकते हैं. लहसुन के तेल को भी दांतो पर दर्द दूर करने के लिए लगाया जा सकता है. 

फटना शुरू हो गई है स्किन तो इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल, Dry Skin दिखने लगेगी बेहतर
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मां सुनंदा शेट्टी के साथ शिल्पा शेट्टी का डे आउट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com