रात के समय सताने लगे दांत का दर्द तो इन 5 नुस्खों को देखें अपनाकर, Toothache से मिलेगी राहत 

Toothache Home Remedies: दांतों में वक्त-बेवक्त कभी भी दर्द हो सकता है. ऐसे में आपको उन घरेलू उपायों की जानकारी होनी चाहिए जो देर रात इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. 

रात के समय सताने लगे दांत का दर्द तो इन 5 नुस्खों को देखें अपनाकर, Toothache से मिलेगी राहत 

Toothache Remedies: इन नुस्खों से दूर होगा दांतों का दर्द. 

खास बातें

  • इस तरह दूर होगा दांतों का दर्द.
  • लहसुन भी आएगा काम.
  • मसूड़ों की सूजन होगी कम.

Toothache: दांत का दर्द ऐसी दिक्कत है जो किसी को भी कभी भी हो सकती है. खासकर देर रात दांत का दर्द उठना ऐसी दिक्कत नहीं है जिससे कोई वाकिफ ना हो. लेकिन, कब दांत का दर्द होने लगे इसका अंदाजा किसी को नहीं लगता और इसीलिए इसकी कोई सटीक दवा लेकर भी कोई नहीं बैठा रहता. ऐसे में रात-बीच में होने वाले दांतों के दर्द (Toothache) से छुटकारा दिलाने में कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बेहद काम के साबित होते हैं. इनका इस्तेमाल करना आसान है और यह दांतों के दर्द पर कारगर असर दिखाते हुए उसे दूर करते हैं. आइए जानें ये नुस्खे कौन-कौनसे हैं और अनेक कारणों के चलते होने वाले दांतों के दर्द को दूर करने के लिए इनका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. 

Raisins Vs Grapes: बात जब सेहत की हो तो अंगूर और किशमिश में से कौन है ज्यादा फायदेमंद, आप भी जान लीजिए 


दांतों के दर्द के घरेलू नुस्खे | Toothache Home Remedies 


नमक का पानी 


इसे बेहद आम इलाज भी कह सकते हैं और सबसे कारगर भी. दांतो में होने वाले दर्द को भगाने के लिए एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें लगभग एक चम्मच भरकर नमक मिला लें. पानी को चम्मच की मदद से अच्छे से हिलाएं और फिर कुल्ला करने के लिए इस्तेमाल करें. ध्यान रहे कि इस नमक वाले पानी (Salt Water) को आप कम से कम मुंह में 30 सैकंड तक रखें जिससे इसका अच्छा असर दिख सके. 

लहसुन 


दांतों के दर्द को दूर करने के लिए लहसुन (Garlic) को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण दांतों पर बैक्टीरिया के कारण हो रहे दर्द से छुटकारा दिलाते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए ताजा लहसुन की कली लीजिए और उसे मसलकर उसमें नमक मिलाइए. इसके बाद इस तैयार मिश्रण को दांतों में जहां दर्द (Pain) हो वहां लगा लीजिए. लगाने के कुछ देर के अंतराल में ही दर्द से राहत महसूस होगी. 


एलोवेरा 

अक्सर सौंदर्य समस्याओं में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह दर्द से राहत दिलाने के लिए भी जाना जाता है. एलोवेरा के एंटी बैक्टीरियल गुण कीटाणु हटाते हैं और दर्द से राहत देने का काम करते हैं. आप दर्द हो रहे दांत पर एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) मलकर हल्के हाथ से मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा एलोवेरा जेल को कुछ देर लगाए रखने पर भी दर्द दूर होता है. 


लौंग 


लौंग (Cloves) ऐसा घरेलू नुस्खा है जिसे दांतों के दर्द, सड़न व मसूड़ों की सूजन (Gum Swelling) को दूर करने में भी इस्तेमाल में लाया जाता है. कई टूथपेस्ट भी अक्सर लौंग के गुणों से भरपूर होने का दावा करते हैं. हालांकि, इसके इस्तेमाल के कई तरीके हैं. लौंग को पीसकर इसके पाउडर को रूई में लगाकर सीधा दर्द वाले दांत पर रखें. इसके अलावा लौंग के तेल (Clove Oil) को रूई में लेकर दुख रहे दांत पर लपेटकर दर्द दूर हो जाने तक रखा जा सकता है. इसके अलावा लौंग चबाने पर मुंह की बदबू जैसी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. 


अदरक 


ताजा अदरक (Ginger) तेजी से दांत के दर्द को दूर कर सकता है. दर्द को भगाने के लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि अदरक के जूस को निकालकर उसे दर्द वाली जगह पर लगभग एक से डेढ़ घंटे तक रखना है. आपको दांतो के दर्द में आराम महसूस होने लगेगा. अगर मसूड़ों में सूजन होगी तो वो भी दूर हो जाएगी. 

Water Weight कम करने के लिए घर पर करें ये 3 योगासन, घटने लगेगा शरीर का वॉटर वेट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज