पिंपल से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 5 DIY फेस पैक

मुंहासे होना एक आम समस्या है. इससे कई लोग परेशान रहते है. मुंहासों की वजह से कई बार चेहरे पर धब्बे रह जाते हैं. क्या आप भी ऐसे ही मुंहासों की समस्या से परेशान हैं या मुंहासे से होने वाले धब्बे से परेशान हैं.

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 5 DIY फेस पैक

Never let acne scars bring you down with homemade face packs.

मुंहासे होना एक आम समस्या है. इससे कई लोग परेशान रहते है. मुंहासों की वजह से कई बार चेहरे पर धब्बे रह जाते हैं. क्या आप भी ऐसे ही मुंहासों की समस्या से परेशान हैं या मुंहासे से होने वाले धब्बे से परेशान हैं.  मुंहासे के दाग तब ज्यादा परेशान करते हैं जब आप कही जाने का प्लान कर रहे होते हैं. ऐसे में दाग की वजह से आपका मूड भी खराब हो जाता है. वहीं कई बार तो ये काले धब्बे एक महीने तक और कभी-कभी तो उससे भी ज्यादा समय तक चेहरे पर रह जाते हैं. इसी कड़ी में इन धब्बों से छुटकारा दिलाने के लिए मार्केट में कई तरह के क्रीम उपलब्ध हैं लेकिन इनमें कई तरह के केमिल मौजूद रहते हैं जो स्किन को डैमेज कर सकते हैं.  बहुत कम लोग जानते हैं कि मुंहासे के दाग से छुटकारा पाने के लिए घरेलू प्रोडक्ट काफी फायदेमंद है. आप इन घरेलू प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर मुंहासे की समस्या से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं.

चीकू का आटा + हल्दी पैक

s8eltli

उबटन एक नेचुरल फेस पैक है जो कई सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है.

भारत में उबटन फेस पैक काफी फेमस है. इसका उपयोग शादियों में स्किन को चमकदार बनाने के लिए महिलाओं द्वारा किया जाता है. इसका फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच चना आटा ले फिर इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और चंदन पाउडर (वैकल्पिक) मिलाएं. इसका पेस्ट बनाने के लिए इसमें गुलाब जल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे एक रेगुलर फेस पैक के रूप में लगाएं. वहीं नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस फेस पैक को दिन में दो बार लगाएं.

एप्पल साइडर सिरका + ग्रीन टी पैक फेस पैक

a985elmo

एप्पल साइडर सिरका में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो मुंहासे को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं.

एप्पल साइडर सिरका में अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड होता है जो नेचर में गैर-कॉमेडोजेनिक है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है. यह स्किन के नेचुरल पीएच को बरकरार रखने में भी मदद करता है. दूसरी तरफ ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो मुंहासों के निशान को कम करने में मदद करता है और साथ ही पफपन को कम करता है. इसका पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में, एप्पल साइडर सिरका के 2 बड़े चम्मच को ठंडे ग्रीन टी के 3 बड़े चम्मच में मिलाएं और उस में शहद का एक बड़ा चमचा मिलाएं. इसके बाद एक कॉटन कपड़ा लें और उसे इसमें डूबो कर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें. दाग को कम करने के लिए 1-2 हफ्ते तक इसे दिन में दो बार लगाएं.

शहद + दालचीनी पैक

lo8175co

शहद को मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह मुंहासे के निशान को कम करने में मदद करता है.

शहद में मॉइस्चराइजिंग एजेंट होते हैं जो धीरे-धीरे स्किन को नरम बनाते हैं. दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं और मुंहासे और दाग को कम करते हैं. इसका फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं. इसके बाद इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और फिर इसे 10-12 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे गुनगुने पानी धो लें और फिर टोनर लगाएं. इसे रोजाना दोहराएं जब तक कि मुंहासे के दाग मिट न जाएं.

एलो वेरा जेल + ग्रीन टी पैक

ghe2tgog

एलो वेरा जेल दाग को कम करने और मुंहासे से छुटकारा दिलाने के लिए काफी फेमस है.

एलो वेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है खासकर उन लोगों के लिए जो मुंहासे से परेशान हैं. अगर आप अपनी स्किन पर फ्रेश एलोवेरा को धीरे-धीरे लगाते हैं तो ये मुंहासे से तुरंत छुटकारा दिलाएगा. इसका फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरे में एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच हल्दी और 2 चम्मच ठंडा ग्रीन टी मिलाएं. इसको अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसे धीरे धीरे अपनी स्किन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. हल्दी एक नेचुरल ब्लीच है जो रेडनेस को कम करता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है.

ऑरेंज पील + दूध

ihjvqjfg

संतरे के छिलके में रेटिनॉल होता है जो मुंहासों के निशान को कम करने में मदद करता है.

संतरे के छिलके में रेटिनॉल का सबसे नेचुरल फॉर्म होता है जो मुंहासे के निशान को कम करने में मदद करता है. सूखे संतरे के छिलके को संरक्षित करना आसान है और यह 2-इंग्रेडिएंट फेस पैक सभी प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद है, खासकर ऑयली स्किन / मुंहासे वाली त्वचा के लिए फायदेमंद है. इसका फेस पैक बनाने के लिए एक छोटी कटोरी में 1 बड़ा चम्मच सूखे संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें एक चम्मच दूध मिलाएं. इस पैक को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और 10 मिनट बाद इसे धो लें. इसे एक हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.

Swirlster Picks Easy Ingredients For You

नेचुरल फेस पैक लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

1. धैर्य ; ये नेचुरल प्रोडक्ट हैं और धीरे-धीरे असर दिखाते हैं.

2.हमेशा पैच टेस्ट लें: कुछ नेचुरल इंग्रेडिएंट से आपको एलर्जी हो सकती है ऐसे में इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपने हाथ पर पैच टेस्ट लेना हमेशा अच्छा होता है.

अन्य नेचुरल फेस पैक के बारे में जानने के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Disclaimer: The Swirlster Picks team writes about stuff we think you'll like. Swirlster has affiliate partnerships, so we get a share of the revenue from your purchase.