क्या आप भी अपने बच्चों के साथ करते हैं ऐसा व्यवहार, तो हो जाइए सावधान, बच्चा आ सकता है प्रेशर में

Child care tips : कुछ मां बाप अपने बच्चों को घर के अंदर रखते हैं. कहीं आने जाने नहीं देते हैं. जिसके चलते उनकी शारीरिक गतिविधियां प्रभावित होती हैं. बच्चों को आउटडोर गेम खेलना बहुत जरूरी होता है. 

क्या आप भी अपने बच्चों के साथ करते हैं ऐसा व्यवहार, तो हो जाइए सावधान, बच्चा आ सकता है प्रेशर में

Child care : बच्चों पर हमेशा अच्छे रिजल्ट का प्रेशर डालना भी उसके लिए ठीक नहीं है.

खास बातें

  • बच्चों की तुलना दूसरों से ना करें.
  • बच्चे को घर में रखना बाहर जाने ना देना.
  • हर चीज में आगे रखने का प्रेशर डालना.

Parenting tips : माता पिता होना एक बड़ी जिम्मेदारी होती है. बच्चे का सही ढ़ंग से लालन पोषण हो इसके लिए पेरेंट्स (child care tips) को बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, ताकि बच्चा एक अच्छा इंसान बन सके. लेकिन कई बार मां बाप बच्चों को मैनर और डिस्पलीन सिखाने के चक्कर में उस पर प्रेशर डालने लग जाते हैं. ऐसे में बच्चा दबाव महसूस करने लगता है. वह धीरे-धीरे शांत रहने लग जाता है. ऐसे में आपको अपने व्यवहार में बदलाव लाने की जरूरत है. आपको एक बार अपने पालन पोषण के तरीकों पर ध्यान देने की जरूरत है. तो चलिए जानते हैं किन बातों का बच्चों के दिमाग पर पड़ता है बुरा असर.

मां बाप की इन बातों का पड़ता है बुरा असर बच्चों पर

- कुछ मां बाप अपने बच्चों को घर के अंदर रखते हैं. कहीं आने जाने नहीं देते हैं. जिसके चलते उनकी शारीरिक गतिविधियां प्रभावित होती हैं. बच्चों को आउटडोर गेम खेलना बहुत जरूरी होता है. 

- बच्चों पर हमेशा अच्छे रिजल्ट का प्रेशर डालना भी उसके लिए ठीक नहीं है. वह चाहते हैं कि उनका बच्चा हर चीज में आगे रहे. इससे वह धीरे-धीरे दबाव महसूस करने लग जाता है. इसके चलते उसकी परफॉर्मेंस खराब होती है. इसलिए मां बाप को अपनी इस बात का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है.

- दुसरे बच्चों से तुलना करना भी बच्चों के दिमाग पर बुरा असर डालता है. हर बच्चे की सोचने समझने की शक्ति अलग होती है. परफेक्ट बनाने के चक्कर में बच्चों को अपने से दूर ना करें. इससे बच्चा अवसाद में भी आ सकता है.

- हर चीज को सीखाने की एक उम्र होती है, जो मां बाप को समझनी चाहिए. कई मां बाप अपने बच्चे को परफेक्ट बनाने के चक्कर में ढ़ेर सारी एक्टिवीटीज में एडमिशन करा देते हैं. जिसके कारण बच्चा प्रेशर फील करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com