पैरेंट्स की ये आदतें भाई बहन को बना देती हैं एक दूसरे का जानी दुश्मन, ये रही Parenting mistakes

Parenthood : कभी-कभी मां बाप अपने ही बच्चों में भेदभाव कर जाते हैं जिसका उन्हें अंदाजा भी नहीं होता है, वो कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं. कई बार तो बात इतनी बढ़ जाता है कि सिबलिंग एक दूसरे के जानी दुष्मन ही बन जाते हैं.

पैरेंट्स की ये आदतें भाई बहन को बना देती हैं एक दूसरे का जानी दुश्मन, ये रही Parenting mistakes

Parenting mistakes : मां बाप दोनों बच्चों के बीच तुलना ना करें इससे बच्चे के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है.

खास बातें

  • एक दूसरे से तुलना करना.
  • बड़े बच्चे को छोटे के सामने डांट लगाना.
  • बड़े बच्चे की हर चीज छोटे को दे देना.

Sibling fights : बच्चे का भविष्य अच्छा होगा या बुरा ये पूरे तरीके से मां बाप पर निर्भर होता है. इसलिए पैरेंट्स को बच्चे की परवरिश में जरा लापरवाही उनके भविष्य के साथ खेलने जैसा है. और जब आप एक से अधिक बच्चों के माता पिता है तो आपको उन सभी के बीच बैलेंस बनाना बहुत जरूरी हो जाता है. कभी-कभी मां बाप अपने ही बच्चों में भेदभाव कर जाते हैं जिसका उन्हें अंदाजा भी नहीं होता है, वो कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं. उनका ऐसा रवैया भाई बहन के बीच गलतफहमी लड़ाईयां शुरू करवा सकता है. कई बार तो बात इतनी बढ़ जाता है कि सिबलिंग एक दूसरे के जानी दुश्मन ही बन जाते हैं. ऐसे में मां बाप को थोड़ी सतर्कता और सावधानी और सूज बूझ अपनाने की जरूरत है ताकि बच्चों एक दूसरे के दुश्मन नहीं बल्कि सबसे अच्छे दोस्त बनकर रहें.  तो चलिए जानते हैं मां बाप (parenting mistakes) को क्या नहीं करना चाहिए.

मां बाप को नहीं करनी चाहिए ये गलतियां | Parents should not make these mistakes

- जब आप दूसरी बार मां बाप बनते हैं तो पहले वाले बच्चे की तरफ आपका ध्यान थोड़ा कम होने लगता है. कई बार तो आप एकदम इग्नोर ही कर देते हैं बड़े बच्चे को जिसके कारण वह या तो बहुत शांत हो जाता है या फिर बहुत गुस्सैल चीजें तोड़ना शुरू कर देता है. छोटे वाले बच्चे को देखकर चिढ़ने लगता है.

- मां बाप अक्सर छोटे बच्चे के चक्कर में बड़े वाले बच्चे से हर चीज शेयर करने के लिए कहते हैं. कई बार तो जब छोटा रोने लगता है तो बड़े का सामान उठाकर उसे दे दिया जाता है. उसको शांत करने के लिए. ऐसा ना करें मां बाप.

- जब दूसरा बच्चा जीवन में आता है तो पैरेंट्स उसकी तुलना करने लगते हैं. उसकी हर चीज छोटे से कैंपेयर करने लगते हैं. कुछ मां बाप तो छोटे से सीखने के लिए बड़े बच्चे को कहने लगते हैं. इससे बच्चे के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है.

- इसके अलावा जब दोनों बच्चों में लड़ाई होती है तो एक का साथ देना और दूसरे का नहीं ये भी बुरा असर डालती है बच्चों पर. दोनों बच्चों को एक दूसरे के सामने डांटना फटकारना नहीं चाहिए. हमेशा किसी एक बच्चे की वफादारी करना भी गलत होता है बच्चे के भविष्य के लिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर-आलिया ने दिए फिल्‍म 'ब्रह्मास्त्र' से जुड़े दर्शकों के सवालों के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com