करी पत्ते के यह बेस्ट 7 बेनिफिट्स देंगे आपके बालों को शाइन और मजबुती

एक बार जब आप बालों की देखभाल के लिए करी पत्ते के फायदे जान जाएंगे, तो आप कभी भी किसी और चीज का इस्तेमाल नहीं करेंगे

करी पत्ते के यह बेस्ट 7 बेनिफिट्स देंगे आपके बालों को शाइन और मजबुती

यहां जानिए आपको अपने बालों की देखभाल के लिए करी पत्ते को शामिल करने की आवश्यकता क्यों है

खास बातें

  • करी पत्ते से करें बालों की देखभाल, मिलेंगे 7 बेहतरीन फायदे
  • करी पत्ता बालों के विकास के लिए उपयोगी और बेहतरीन इंग्रेडिएंट है
  • बालों के लिए करी पत्ते के फायदे

करी पत्ता एक पुराने जमाने का ब्यूटी इंग्रीडिएंट है जो कई पीढ़ियों से बालों के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. करी पत्ते के फायदों के बारे में आपने शायद अपने परिवार वालों से सुना होगा. करी पत्ता विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है और इसका उपयोग सदियों से स्कैल्प को पोषण देने और बालों के विकास में सुधार करने के लिए किया जाता रहा है. करी पत्ता बालों को कंडीशन भी करते हैं और उन्हें नेचुरल शाइन देते हैं. अब, जब करी पत्ते के इतने सारे फायदे होते हैं, तो कौन उसे आपने रूटीन में शामिल नहीं करेगा? आइए बालों के झड़ने के लिए पत्तियों के सभी लाभों पर एक नजर डालते हैं.

10ld8bk8

जानें करी पत्ते से बालों की देखभाल के फायदे

करी पत्ते से करें बालों की देखभाल, मिलेंगे 7 बेहतरीन फायदे 

1. करी पत्ता बालों के विकास को बढ़ावा देता है

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, और बी, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. करी पत्ते स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है. इन गुणों के कारण नए बालों के उगने की गुंजाइश रहती है और स्कैल्प की सेहत में भी सुधार होता है. आंवला, मेथी और करी पत्ते बालों के विकास के लिए एक बेहतरीन संयोजन हैं. एक कटोरे में बराबर मात्रा में मेथी और करी पत्ता डालें और उसमें आंवला डालें. गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए सामग्री को पीस लें. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे गुनगुने पानी से धो लें.

jdn2c3eg

आंवला करी पत्ते के साथ मिलाकर बालों के विकास के लिए एक जादुई औषधि बनाता है

2. करी पत्ता स्प्लिट एंड्स कम करता है

विटामिन बी और प्रोटीन से भरपूर करी पत्ता दोमुंहे बालों की समस्या को कम करने का काम करता है. जब दोमुंहे बालों पर लगाम लगाई जाती है तो बालों का टूटना भी नियंत्रित होता है.

3. करी पत्ता डैंड्रफ कम करता है

करी पत्ते में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प से डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं. मुट्ठी भर करी पत्तों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को दही में मिला दें. दही स्कैल्प को हाइड्रेट करती है और उसमें से डेड सेल्स को हटाती है. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें. गुनगुने पानी से धोने से पहले मास्क को कम से कम आधे घंटे के लिए लगा रहने दें.

s3omaiog

दही और करी पत्ते का मास्क डैंड्रफ कम करता है

4. करी पत्ता सूखे और डैमेज बालों को पोषण देता है

अपनी बालों की शाइन बनाए रखने वाले गुणों के कारण, करी पत्ता बालों की लटों में शाइन ला सकता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण सूखे बालों के उपचार में सहायता करते हैं और बालों को आवश्यक शाइन और जीवंतता प्रदान करते हैं.

5. करी पत्ता बालों की नेचुरल शाइन को बढ़ाता है

अमीनो एसिड के एक समृद्ध स्रोत के रूप में जो बालों की मजबूती के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, करी पत्ते बालों की लटों को शाइन प्रदान करते हैं और उन्हें जीवंत बनाते हैं. मनचाही शाइन पाने के लिए आप नारियल और करी पत्ते का टॉनिक लगा सकते हैं. एक गर्म पैन में, थोड़ा सा नारियल का तेल और मुट्ठी भर करी पत्ते डालें. तेल गरम करें और गैस बंद कर दें और तेल को सेट होने दें. जब टॉनिक ठंडा हो जाए तो इसे छान लें और बालों में लगाएं.

h84qvfg8

नारियल का तेल बालों के लटों को पोषण देता है और करी पत्ते में मिलाने पर नेचुरल शाइन देता है

6. करी पत्ता बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है

विटामिन, प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत, करी पत्ता स्कैल्प को पोषण देने में मदद करता है, बालों के रोम को मजबूत करता है, और इस प्रकार बालों का झड़ना कम करता है. करी पत्ते और प्याज का रस बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में अद्भुत काम कर सकता है. 10 से 15 ताज़े करी पत्ते लें और उन्हें पीसकर एक चिकना पेस्ट बना लें. पेस्ट में प्याज का रस मिलाएं और मास्क को अपने बालों में लगाएं. इसे धोने से पहले एक घंटे के लिए लगा रहने दें. अपने बालों से प्याज की तीखी गंध को दूर करने के लिए अपने बालों को शैम्पू करना न भूलें.

nk88o19

करी पत्ते के साथ प्याज का रस बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है

7. करी पत्ता समय से पहले बालों का सफेद होना कम करता है

अक्सर यह माना जाता है कि करी पत्ता बालों के समय से पहले सफेद होने पर काम करता है. समय से पहले बालों का सफेद होना कम करने के लिए आप प्याज के रस और करी पत्ते का हेयर मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

करी पत्ता बालों के विकास के लिए उपयोगी और बेहतरीन इंग्रेडिएंट है। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com