आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 पोषक तत्व, बना लीजिए इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा 

Nutrients For Eyes: आंखों की सेहत बनाए रखने के लिए ऐसे कई पोषक तत्व हैं जिनका सेवन अच्छा साबित होता है. जानिए इन तत्वों और उन फूड्स के नाम जिनमें ये तत्व पाए जाते हैं. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 पोषक तत्व, बना लीजिए इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा 

Eyesight Increasing Food: जानिए किन चीजों से बढ़ेगी आंखों की रोशनी. 

खास बातें

  • आंखों के लिए अच्छे हैं ये तत्व.
  • दूर होती हैं आंखों की दिक्कतें.
  • आखों की रोशनी भी होती है तेज.

Eye Care: दिनभर लैपटॉप या मोबाइल पर आंखे गड़ाए रहने से आंखों से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें (Eye Problems) होने लगती हैं. आंखों का सही ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए नहीं तो दिक्कत के साथ-साथ आंखों का नंबर भी बढ़ता चला जाता है. यहां इसी तरह के 5 पोषक तत्वों (Nutrients) का जिक्र किया जा रहा है जो आंखों की देखभाल करते हैं, आंखों को जरूरी पोषण देते हैं जिससे इंफेक्शन और बीमारियां दूर रहती हैं और आंखों की रोशनी (Eyesight) कम नहीं होती बल्कि बढ़ने में मदद मिलती है. 

कब्ज से परेशान लोग पी सकते हैं ये 5 जूस, Constipation की दिक्कत दूर होने में मिलती है मदद और सेहत रहती है अच्छी 

आंखों के लिए अच्छे हैं ये 5 पोषक तत्व | 5 Nutrients That Are Good For Eyes


विटामिन ए 


आंखों के लिए सबसे अच्छे पोषक तत्वों में से एक है विटामिन ए. इस विटामिन (Vitamin A) से ड्राई आइज की दिक्कत भी दूर होती है और यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार है. गाजर (Carrot), पालक और केल जैसी सब्जियों में सबसे अधिक विटामिन ए पाया जाता है. 

विटामिन सी 

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी (Vitamin C) को आंखों के लिए बेहत अच्छा माना जाता है. यह विटामिन आंखों की सेहत में सुधार करता है. इसकी कमी खानपान के माध्यम से आसानी से पूरी की जा सकती है. संतरा, नींबू, अमरूद और ब्रोकोली आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. 

जिंक 


बात जब आंखों की सेहत की आती है तो जिंक का जिक्र भी आता ही है. जिंक रेटिना के विजुअल पिग्मेंट्स की फॉर्मेशन में भी काम आता है जिस चलते आंखों की रोशनी ठीक करने के लिए यह खासा अच्छा है. जिंक (Zinc) के लिए कद्दू के बीज, मीट और मूंगफली खाए जा सकते हैं. 

विटामिन ई 


विटामिन ई फैट सोल्युबल एंटी-ऑक्सीडेंट्स का एक ग्रूप है जो फैटी एसिड्स को हार्मफुल ऑक्सीडेशन से बचाता है. इस चलते ऑप्टीमल आई हेल्थ के लिए विटामिन ई का सेवन करना अच्छा रहता है. इसके अलावा आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी विटामिन ई काम आ सकता है. डाइट (Diet) में शामिल करने के लिए सूरजमुखी के बीज, वेजीटेबल ऑयल्स और अल्सी का तेल अच्छे ऑप्शन हैं. 


ओमेगा-3 फैटी एसिड्स 


आंखों की सेहत के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी जरूरी हैं. यह आंखों में होने वाले रोगों को भी दूर रखते हैं. इनकी कमी पूरी करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के सप्लीमेंट्स लिए जा सकते हैं. 

खाली पेट गर्म पानी पीने पर सचमुच होता है वजन कम या है मिथक, जानें Weight Loss Water का सच 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com