Detox Drink: ये 5 आसान डिटोक्स ड्रिंक्स आपके शरीर के सभी टॉक्सिन बाहर निकाल सकती हैं, इन्हें बनाना भी बेहद आसान है 

Body Detox Drinks: शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में ये डिटोक्स ड्रिंक्स बेहद असरदार हैं. ये स्किन और बालों को भी बेहतर करती हैं, साथ ही वजन भी घटाती हैं.

Detox Drink: ये 5 आसान डिटोक्स ड्रिंक्स आपके शरीर के सभी टॉक्सिन बाहर निकाल सकती हैं, इन्हें बनाना भी बेहद आसान है 

Detox Drinks: घर पर आसानी से बनाई जा सकती हैं ये डिटोक्स ड्रिंक्स.

Detox Drink: शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालना बेहद जरूरी है, ये ना सिर्फ अंधुरूनी तौर पर व्यक्ति को स्वस्थ रखता है बल्कि इसका असर बाहरी तौर पर भी दिखता है. अक्सर हमारा शरीर लिवर, पसीने और यूरिन आदि से खुद को प्राकृतिक तौर पर डिटोक्स करता है, लेकिन, शरीर में टॉक्सिन (Toxins) की मात्रा ज्यादा होने पर डाइट में बदलाव करके शरीर को डिटोक्स करना जरूरी हो जाता है. डिटोक्स ड्रिंक शरीर के टोक्सिक ऑवरफ्लो को कम करती हैं और वजन घटाने (Weight Loss), स्किन और हेयर को स्वस्थ करने का काम भी करती हैं. साथ ही, इनसे ब्लोटिंग, गैस, कब्ज, चक्कर आना और सिर दर्द की दिक्कत से भी निजात मिलता है. 

5 स्वादिष्ट डिटोक्स ड्रिंक रेसिपी | 5 Delicious detox drink recipes 

1. खीरा और पुदीना 

एक खीरे को छीलकर अच्छे से ब्लेन्ड कर लें और उसमें तकरीबन 10 पुदीने के पत्ते डालकर पीस लें. अब इसे छानकर रस अलग कर लें. दो चम्मच नींबू का रस, कालानमक और बर्फ डालकर ठंडा-ठंडा पिएं.

2. अनार और चकुंदर 

अनार और चकुंदर को काटकर पीस लें और इसमें एलोवेरा की एक पत्ती का जेल निकाल कर डाल दें. कालानमक और काली मिर्च डालकर ताजा-ताजा पिएं.

3. शहद और नींबू 

लगभग 3 कप पानी में एक चम्मच कटा हुआ अदरक और एक चम्मच चायपत्ती, एक चम्मच नींबू का रस और एक चमच शहद डालें. इसे उबालें और छानकर पिएं. ये शरीर के सभी टॉक्सिन को बाहर निकालने में असरदार है.

4. नींबू और पुदीना 

गर्मियों में नींबू पानी पीने से शरीर को सिर्फ ठंडक ही नहीं मिलती बल्कि ये डिटोक्सफिकेशन के लिए भी बहुत बढ़िया है. एक गिलास नींबू पानी बनाएं और उसमें कुछ पत्ते पुदीने (Mint) के डाल लें. तैयार है आपकी डिटोक्स ड्रिंक.

5. नारियल पानी और नींबू    

एक नारियल लें और उसकी मलाई को काटकर नारियल के पानी में मिला लें. अब इसमें पुदीना, एक चम्मच शहद और नींबू डालकर मिलाएं और इस डिटोक्स ड्रिंक (Detox Drink) का आनंद उठाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना और विक्‍की कौशल अपने परिवार के साथ डिनर के लिए पहुंचे 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com