चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 Anti-Aging Food, जानिए कौनसी हैं ये चीजें 

Anti-Aging Foods: इन चीजों को खाने पर त्वचा से उम्र की लकीरें और झुर्रियां हल्की हो सकती हैं. स्किन पर इनका बेहद अच्छा असर दिखता है. 

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 Anti-Aging Food, जानिए कौनसी हैं ये चीजें 

Foods That Reduce Wrinkles: झुर्रियां दूर करने के लिए खाए जा सकते हैं ये फूड. 

खास बातें

  • झुर्रियां कम करने में काम आते हैं ये फूड.
  • रोजाना किया जा सकता है इनका सेवन.
  • चेहरे से उम्र की लकीरें होती हैं हल्की.

Skin Care: डाइट बिना किसी दोराय सेहत और सुंदरता को प्रभावित करती है. खानपान में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स, वॉटर और अन्य एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर फूड (Anti-aging food) शामिल करने पर त्वचा पर इनका अच्छा असर देखने को मिलता है. खासकर बढ़ती उम्र के व्यक्ति को झुर्रियों (Wrinkles) और फाइन लाइंस (Fine Lines) को कम करने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करना चाहिए. ये चीजें अंदरूनी रूप से सेहत को बेहतर करती हैं जिनका असर बाहरी त्वचा पर साफ नजर आता है. आाप भी जान लीजिए इन एंटी-एजिंग चीजों के बारे में. 

घी में इस चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आता है बेदाग निखार, Skin Care का इस तरह बनाएं हिस्सा


झुर्रियों को कम करने के लिए एंटी-एजिंग फूड | Anti-Aging Foods To Reduce Wrinkles 

vnrjauh8

पपीता 


स्वाद में बेहतरीन पपीता (Papaya) सेहत और सुंदरता दोनों के लिए अच्छा है. यह कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है. साथ ही, इसमें विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए इसे अच्छा एंटी-एजिंग फूड बनाते हैं. 


ब्रोकोली 

एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ब्रोकोली (Broccoli) में फाइबर, विटामिन सी और के, फोलेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से कोलाजन के प्रोडक्शन में भी मदद मिलती है जो स्किन की कसावट बनाए रखने और उसे झुर्रियों से मुक्त रखने में सहायक है. 


पालक 


विटामिन ए, सी, ई और के जैसे तत्वों को साथ-साथ पालक (Spinach) में आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) कोलाजन बनाने में मददगार होता है. इसके अलावा पालक को अच्छे बालों के लिए भी खाया जा सकता है. 


एवोकाडो 


आजकल एवोकाडो (Avocado) खूब चलन में है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें विटामिन के, सी, ई और ए की मात्रा भरपूर है. इसे डेड स्किन सेल्स हटाकर त्वचा निखारने के लिए अच्छा माना जाता है. यह स्किन को नमी देने का भी काम करता है. इसे नाश्ते में टोस्ट या फिर सलाद के साथ खाया जा सकता है. 


अनार 


सेहत के लिए अच्छे अनार से स्किन को भी खूब फायदा मिलता है. इससे स्किन को नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा मिलता है. वहीं, यह कोलाजन को दुरुस्त रखने में मददगार है जिससे एजिंग की प्रक्रिया धीमी पड़ती है. 

किचन सिंक में पड़ने वाले कीड़ों से इस तरह पाएं छुटकारा, इन टिप्स से सफाई करने पर भागेंगे Insects 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com