ये 4 योगासन करने से  Body posture रहता है ठीक, यहां जानिए कौन-कौन से हैं पोज

Exercise for body posture : हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके करने से लंबाई और बॉडी पॉश्चर अच्छा होता है, तो चलिए जानते हैं उन पोजेज के बारे में.

ये 4 योगासन करने से  Body posture रहता है ठीक, यहां जानिए कौन-कौन से हैं पोज

Mountain pose सबसे बेस्ट है बॉडी पॉश्चर सुधारने और लंबाई के लिए.

खास बातें

  • माउंटेन पोज बॉडी पॉश्चर के लिए सबसे बेस्ट है.
  • शोल्डर स्टैंड औपके कंधों को मजबूत बनाए रखता है.
  • टाइगर पोज लेग्स के लिए अच्छा माना जाता है.

Yogasan for body posture : बढ़ते प्रदुषण और बिगड़ते खान पान की वजह से आजकल लोगों में कई सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते लोग लंबे समय के लिए बीमार पड़ जा रहे हैं. एक और चीज बहुत आम हो गई है वो है बॉडी पॉश्चर की. वर्क फ्रॉम होम में लोग काफी देर तक स्क्रीन पर गुजार रहे हैं जिसमें से कई लोगों को गलत पॉश्चर में बैठने के कारण गर्दन कमर और पीठ में दर्द महसूस होती है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके करने से लंबाई और बॉडी पॉश्चर अच्छा होता है, तो चलिए जानते हैं उन पोजेज (exercise for body posture) के बारे में.

बॉडी पॉश्चर के लिए योगासन

माउंटेन पोज

माउंटेन पोज सबसे बेस्ट है बॉडी पॉश्चर सुधारने और लंबाई के लिए. यह पोज ना सिर्फ बल्ड सर्कुलेशन के लिए अच्छा है बल्कि टांग, कमर और कुल्हे के लिए भी सही होता है. इससे बॉडी को बैलेंस करने में आसानी होती है.

टाइगर पोज

यह योगासन भी अच्छा होता है बॉडी पॉश्चर के लिए. यह स्पाइनल कॉर्ड और बैक मसल्स को मजबूत बनाए रखने का काम करती है. यह योगा पोज नर्वस सिस्टम और लिम्फैटिक के लिए फायदेमंद होता है. यह फैट और कैलोरी बर्न कराने में सहायक होता है.

शोल्डर स्टैंड

यह आपके शरीर के पिछले हिस्से से तनाव को दूर करने में मदद करता है और आपको अधिक तरोताजा महसूस कराता है.शोल्डर स्टैंड गर्दन और कंधे की मांसपेशियों की बढ़िया स्ट्रेचिंग कराता है. 

वाइड लेग्ड बेंड

यह योगा पोज शरीर के पिछले हिस्से को बेहतर बनाने और लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी योगासन में से एक है. यह आपको ऊपरी शरीर से तनाव मुक्त करने और अधिक आराम महसूस करने में सक्षम बनाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com