हाइपरटेंशन में दवा खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, बस इन फूड्स को डाइट में करना होगा शामिल, यहां जान लें इनके नाम

High blood pressure: अगर आपके घर में हाइपरटेंशन का कोई मरीज है, तो यहां बताए गए चार सूपरफूड्स अभी से उनकी डाइट में शामिल कर दीजिए, बल्ड शुगर लेवल आ जाएगा कंट्रोल में.

हाइपरटेंशन में दवा खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, बस इन फूड्स को डाइट में करना होगा शामिल, यहां जान लें इनके नाम

हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से Blood Pressure होता है कंट्रोल.

खास बातें

  • हाई बीपी में हरी पत्तेदार सब्जियों का करना चाहिए सेवन.
  • चुकंदर भी बीपी में फायदेमंद.
  • रोज कच्चा लहसुन खाने से बीपी रहता है कंट्रोल.

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप ) की समस्या अब बहुत आम हो चुकी है. इसका कारण है खराब दिनचर्या और तनाव जिसके कारण 40-45 साल की उम्र में ही लोग इसके शिकार हो रहे हैं. लेकिन अगर परेशानी है तो समाधान भी है, बस आपको अपने खान पान में थोड़ा सा बदलाव करने की जरूरत है. उसके बाद आप खुद महसूस करेंगे की आपका ब्लड प्रेशर पहले से कंट्रोल में है. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से आप जल्दी से अपने बीपी को कंट्रोल (food in high bp) कर पाएंगे.

हाइपरटेंशन फूड्स | Food in hypertension

हरी सब्जियां | green leafy vegetable

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में पत्तेदार सब्जियां बहुत सहायक होती हैं. आपको पालक, लेट्यूस जैसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

केला | Banana

इसके अलावा केला भी ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में बहुत सहयोग करता है. इसमें भी पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है. बीपी में प्रत्येक दिन आपको एक केला खाना चाहिए.

चुकंदर | Betroot

चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड वेसेल्स को खोलने में मदद करते हैं. आप इसे सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. वहीं, इसका जूस भी पिया जा सकता है.

लहसुन | Garlic

हाइपरटेंशन में लहसुन भी बहुत कारगर है. लहसुन एंटी बायटिक और एंटी-फंगस के गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से मांसपेशियों में होने वाले दर्द में राहत मिलती है. तो अब से कच्चा लहसुन खाना शुरू कर दें रोज सुबह फिर देखिए कैसे आपका शुगर लेवल कंट्रोल होता है. हालांकि खाने में कोई भी बदलाव करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com