Hair problem : इस पत्ते के इस्तेमाल से बालों का झड़ना टूटना होगा कम, ऐसे करना होगा इसका इस्तेमाल

DIY Hair oil : झड़ते बालों की समस्या से लगभग सभी आजकल परेशान हैं, ऐसे में वह कुछ ऐसा उपाय चाहते हैं जिससे उनके बालों की सेहत बेहतर हो सके.

Hair problem : इस पत्ते के इस्तेमाल से बालों का झड़ना टूटना होगा कम, ऐसे करना होगा इसका इस्तेमाल

DIY hair oil : करी पत्ता बालों को बनाता है मुलायम और चमकदार.

खास बातें

  • बालों को सॉफ्ट बनाता है.
  • बालों का झड़ना होता है कम.
  • स्कैल्प में बल्ड सर्कुलेशन को अच्छा करता है.

Curry leaves benefits : करी पत्ते का इस्तेमाल अपने घर में मम्मी को खाने में फ्राई करते हुए देखा होगा. वैसे तो इसका इस्तेमाल दक्षिण भारतीय भोजन में सबसे ज्यादा किया जाता है. इससे खाने में तड़का लगाने से भोजन का स्वाद और रंग दोनों बदल जाता है. लेकिन क्या आपको खाने को स्वादिष्ट बनाने वाले इस करी पत्ते (curry leaves for hair) के अन्य फायदों के बारे में पता है. अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे की करी पत्ता कैसे आपके बालों की सेहत के लिए लाभकारी है.

करी पत्ता के फायदे | Curry leaves benefits 

-करी पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को नमी पहुंचाते हैं. इसमें बीटा और कैरोटीन प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. प्रोटीन और विटामिन बी बालों की चमक बनाए रखने में मददगार होते हैं. इससे बाल मुलायम होते हैं. 

-वहीं, इसमें अमीनो एसिड भी पायी जाती है. यह बालों के रोम छिद्रों को खोलने का काम करती है, ताकि बाल अच्छे ढंग से सांस ले सकें. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है जिससे बालों का झड़ना कम होता है.

करी पत्ता ऑयल बनाने का तरीका | Curry leaves diy hair oil

एक छोटे से पैन में नारियल का तेल गरम कर लें. फिर इसमें 8 से 10 करी पत्ते डाल दें. जब ये पत्ते काले पड़ जाएं तो गैस बंद कर दें. फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप इससे अपने बालों को मसाज देकर 5-6 घंटे के लिए छोड़ दें उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. फिर आप महसूस करेंगी की आपके बाल पहले से ज्यादा चमक रहे हैं.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IIFA रॉक्स में फॉर्मल आउटफिट में दिखें फरदीन खान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com