Sugarcane Juice: गन्ने का जूस इस समय पीएंगे तो मिलेंगे ये जबर्दस्त फायदे, बस रखें ये ध्यान

Sugarcane Juice Benefits : मिठास से भरपूर होने के बावजूद भी गन्ने में फैट बिल्कुल भी नहीं होता ऐसे में ये आपकी वेट लॉस डाइट का भी हिस्सा बन सकता है. गन्ने का जूस हमारी किडनी, हार्ट और पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

Sugarcane Juice: गन्ने का जूस इस समय पीएंगे तो मिलेंगे ये जबर्दस्त फायदे, बस रखें ये ध्यान

Sugarcane juice health benefits : आइए जानते हैं कि गन्ने का जूस पीने से शरीर को कौन-कौन से लाभ (Ganne Ke Juice Ke Fayde) मिलते हैं.

Sugarcane juice in hindi : गर्मियां आ गई हैं और अब गले और शरीर को ठंडक देने वाले गन्ने के जूस की बिक्री भी खूब तेजी से बढ़ रही हैं. हो भी क्यों न शरीर को गर्मी से बचाने के लिए गन्ने का जूस बेहद फायदेमंद (Benefits Of Sugarcane Juice) है. इसके साथ ही ये हमारी बॉडी को कई सारे रोगों से लड़ने की ताकत भी ( Sugarcane juice boost immunity) देता है. मिठास से भरपूर होने के बावजूद भी गन्ने में फैट बिल्कुल भी नहीं होता ऐसे में ये आपकी वेट लॉस डाइट का भी हिस्सा बन सकता है. गन्ने का जूस हमारी किडनी के साथ ही साथ हार्ट और पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद है आइए जानते हैं कि गन्ने का जूस पीने से शरीर को कौन-कौन से लाभ ((Ganne Ke Juice Ke Fayde) मिलते हैं.



गन्ने के जूस के दस फायदे | Ganne Ke Juice Ke Fayde



डायबिटीज में फायदेमंद
गन्ने का जूस हमारे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित करता है, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ये सुरक्षित है, गन्ने का जूस फाइबर से भरा होता है, ऐसे में शुगर के मरीजों को ये लाभ पहुंचाता है.

इम्यूनिटी होती है स्ट्रांग
गन्ने में  कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, ऐसे में ये हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है.

कैंसर से बचाता है

गन्ने में अल्कलाइन की अच्छी खासी मात्रा होने की वजह से यह शरीर को कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाता है. गन्ने का जूस पीने से स्तन, पेट और फेफड़ों के  कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

वेट लॉस में करता है मदद

गन्ने में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, ऐसे में गन्ने का जूस पीने से वेट पर कंट्रोल करना संभव है.  इसके साथ ही ये जूस शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

शरीर को देता है ठंडक

गर्मियों के दिन में गन्ने का जूस पीने से शरीर को ठंडक पहुंचाती है. ऑफिस में बहुत ज्यादा काम के प्रेशर से आप थका महसूस कर रहे हैं तो इंस्टेंट एनर्जी के लिए भी गन्ने का ताजा जूस पी सकते हैं.  

हीमोग्लोबिन की कमी होती है दूर
गन्ने में भरपूर आयरन होता है, ऐसे में गन्ने का जूस पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है.

हड्डियों होती हैं स्ट्रांग

गन्ने के जूस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस और पोटेशियम भरपूर होता है जो हमारी की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

चेहरे पर आता है निखार

गर्मियों में तेज धूप और पसीने के कारण चेहरा भी डल पड़ने लगता है और निखार कहीं खो सा जाता है. गन्ने का जूस नियमित पीने से चेहरे पर फिर से फ्रेशनेस लौट आती है.

यूरिन में जलन को रोकता है

गन्ने के जूस के सेवन से यूरिन में  होने वाले जलन कम होती है. यह यूरिन को क्लीयर करता है.

पिंपल्स की समस्या के लिए

गन्ने में सुक्रोज की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर के घाव को भरने में मदद करता है, ऐसे पर चेहरे पर उभरे पिंपल्स को भी ये ठीक करता है. इसके साथ चेहरे के सभी दाग- धब्बों को भी ये खत्म करता. गन्ने के जूस से खून भी साफ होता है, ऐसे में स्किन से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलती है.  
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सोशल मीडिया पर वायरल प्रदीप मेहरा ने एनडीटीवी से कहा, 'लोगों ने मुझे मोटिवेट किया'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com