Bone health : हड्डियों को करना है मजबूत तो अपनी डाइट में शामिल करें इन super foods को 

bone care tips : अगर आपको लगने लगे की आपकी हड्डियां कमजोर पड़ रही हैं तो अपनी डाइट में यहां बताए जा रहे सूपरफूड को तुरंत शामिल कर लीजिए.

Bone health : हड्डियों को करना है मजबूत तो अपनी डाइट में शामिल करें इन super foods को 

calcium की भरपाई के लिए आप nuts का विकल्प चुन सकती हैं

Bone health : हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है क्योंकि पूरे शरीर का भार इन पर होता है. यह जरा सी भी कमजोर पड़ती है तो चलने फिरने में परेशानी शुरू हो जाती है. अगर आपको लगने लगे की आपकी हड्डियां कमजोर पड़ रही हैं तो अपनी डाइट में यहां बताए जा रहे सूपरफूड को तुरंत शामिल कर लीजिए. इससे आप अर्थेराइटिस जैसी हड्डियों की बीमारियों से बच जाएंगे. तो बिना देर किए चलिए जानते हैं उन हेल्दी फूड्स के बारे में जो आपकी हड्डियों की सेहत का भरपूर ख्याल रखेंगे. 

हड्डियों के लिए सूपरफूड

- कैल्शियम की भरपाई के लिए आप नट्स का विकल्प चुन सकती हैं क्योंकि, इसमें विटामिन-ई (vitamin e), कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन मौजूद होते हैं. आप अखरोट, बादाम, हेजलनट आदि का सेवन कर सकते हैं.

- सोयाबीन (soyabean) भी कैल्शियम (calcium) का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें आयरन और प्रोटीन भी पाया जाता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, तो आप इसे भी खा सकते हैं.

- बादाम में कैल्शियम, फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं. वे हड्डियों की ग्रोथ, हृदय स्वास्थ्य के रखरखाव और कॉग्नीटिव हेल्थ में सहायता करते हैं.

- कैल्शियम की डेली रिकमेंडेड मात्रा का एक तिहाई से अधिक या 385 मिलीग्राम साबुत बादाम के सिर्फ 1 कप में पाया जाता है. बादाम का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि इनमें वसा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.

- इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो बोन्स के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व होता है. इसके अलावा उनके आहार में हरी सब्जियां को शामिल करिए. क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है

- इसके अलावा आप ब्रोकली को करिए डाइट में शामिल. इसमें विटामिन, बीटा कैरोटीन, फॉलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.