सेहत रहेगी एकदम फिट, अगर आपके रसोईघर में हरदम होंगे यह 10 मसाले

Spices Benefits : आप चाहते हैं कि स्वाद के साथ आपकी सेहत भी हमेशा फिट रहे, तो आप अपने किचन में ये 10 मसाले शामिल कर लें. यह मसाले आपके स्वाद और सेहत को कभी कम नहीं होने देंगे.

सेहत रहेगी एकदम फिट, अगर आपके रसोईघर में हरदम होंगे यह 10 मसाले

हम आपको कुछ मसाले बता रहे हैं जोकि आपको अपनी किचन में हमेशा रखने चाहिए. 

Spices Benefits : हर कोई चाहता है कि उसका खाना एकदम स्वादिष्ट हो. ताकि आपको खाने में मजा आ जाए. और खाने का टेस्ट जायकेदार बनाने में मददगार हैं ये मसाले. कुछ ही सेकंड में ये मसाले आपके खाने का स्वाद बदल सकते हैं. बस जरूरत है इन्हें इनके मनमुताबिक डालने की. वहीं यह मसाले अगर आपके खाने में होंगे तो यह आपकी सेहत को भी एकदम सही रखेंगे. दरअसल, यह मसाले रामबाण की तरह काम करते हैं. अगर आप चाहती हैं कि आपकी और आपके परिवार की सेहत बिल्कुल सही रहे तो हम आपको कुछ मसाले बता रहे हैं जोकि आपको अपनी किचन में हमेशा रखने चाहिए. 

2f3c9n3o

Photo Credit: iStock

रसोइघर में जरूर रखें ये 10 मसाले | Spices for health benefits

इलायची पाउडर


अगर आपको बेकिंग करना बहुत पसंद है तो आपको भी अपनी किचन में इलायची पाउडर जरूर रखना चाहिए.  इलायची पाउडर का इस्तेमाल आमतौर पर पाई और योगर्ट बनाने के लिए किया जाता है.  हालांकि, आप इसका कुछ अन्य रेसिपी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप अपनी मिठाइयों में अधिक स्वाद ला सकते हैं. वहीं इसके आप चाय में डालकर पीएंगे तो इसका अरोमा आपका मूड तो फ्रेश करेगा ही साथ आपको एक नई ऊर्जा भी देगा. 

लाल मिर्ची पाउडर


हर कोई जिसे मसालेदार खाना पसंद है उन्हें अपनी रसोई में लाल मिर्च पाउडर को अपने किचन में जरूर रखना चाहिए.  यह आपके खाने के एक अलग ही स्वाद देता है. आप इसे किसी भी मसालेदार डिश में शामिल कर सकते हैं.  साथ ही ये आपकी करी को खूबसूरत लाल रंग भी मिलता है.  

लहसुन पाउडर


लहसुन का सेवन करने से यह आपको कई बीमारियों से दूर रखता है. अगर आप अपनी डिश में लहसुन नहीं डालना चाहते हैं और आप अपनी डिश में लहसुन का स्वाद चाहते हैं तो आपको अपनी डिश में लहसुन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस वजह से आपकी किचन में लहसुन पाउडर होना जरूर चाहिए. आप इसका इस्तेमाल किसी भी डिश में कर सकती हैं. यह स्वाद तो देगा ही साथ ही आपकी सेहत को भी एकदम फिट रखेगा.  

अदरक पाउडर


लहसुन पाउडर की ही तरह बाजार में अदरक पाउडर भी आपको आसानी से मिल जाएगा. इसका इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है और ये आपकी किसी भी डिश का स्वादिष्ट  बना देगा. वैसे हमारे भारत मेंअदरक वाली चाय खूब पसंद की जाती है. इस वजह से आपको अपनी किचन में इसे भी जरूर रखना चाहिए. 

ऑरेगानो


आपको बता दें कि हर्ब्स और मसालों से बनाए गए ऑरेगानो पाउडर ऑलिव ऑयल से बनी डिश को अधिक स्वादिष्ट बना देता है.  आप इसे अपने सैंडविच, पिज्जा, पास्ता वगैरह खानों पर छिड़कर खा सकते हैं. यह आपके खाने को एकदम जायकेदार बना देता है. 

दालचीनी पाउडर 


दालचीनी हम भारतीय अपनी सब्जी में जरूर डालते हैं. जहां इसे डालने से खाना जायकेदार बनता है वहीं इसके सेहत के लिए कई फायदे भी हैं. यह एक अन्य मसाला है जो आपकी रेसिपी को  स्वादिष्ट बनाता है.  हालांकि, इसका इस्तेमाल करते हुए आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि अगर आप इसे जरूरत से अधिक डालते हैं तो ये आपकी डिश के फ्लेवर को बिगाड़ भी सकता है. 

जीरा पाउडर


आपको भुना हुआ और बिना भुना हुआ जीरा मार्केट में आसानी से मिल जाएगा. भुने हुए जीरा पाउडर का इस्तेमाल करने से यह आपकी डिश को काफी अच्छा टेस्ट देता है.  इसका इस्तेमाल आप अलग-अलग कसब्जी को फ्लेवर देने के लिए कर सकते हैं.  आप इसे रायते पर या चाट में डालकर अपने रायते और चाट का स्वाद कई गुना बढ़ा सकते हैं. 

धनिया पाउडर


वैसे तो हर कोई सब्जी में हरे धनिया को डालना पसंद करता है. वहीं कई लोग धनिए के बीज का पाउडर भी सब्जी में डालते हैं इससे जहां सब्जी खुशबूदार बनती है. वहीं इसके डालने से स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. यह मीठा और नमकीन स्वाद का मिश्रण है. 

गरम मसाला


गरम मसाला सारे मसालों का किंग माना गया है. मसाला जो आपकी किचन में होना चाहिए वो है गरम मसाला। इसे सौंफ, तेज पत्ते, लौंग, जीरा, धनिया के बीज जैसे मसालों को मिलाकर बनाया जाता है. यह किसी भी करी या सूखी सब्जी को जायकेदार बनाता है. 

करी पाउडर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



बता दें कि यह 20 मसालों, जड़ी-बूटियों और बीजों का मिश्रण है.  यह आपके लगभग सभी व्यंजनों में डाला जाता है.  आप चाहते हैं कि आपकी सब्जी में अलग और खास स्वाद आए तो इसे आप सब्जी पर छिड़कर खाएं. आपको एक अलग ही स्वाद मिलेगा.