Skin Tips: स्किन के लिए फायदेमंद है Black Tea का सेवन, ऐसे करें इस्‍तेमाल

ब्लैक टी (Black Tea) हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें कई तरहके न्यूट्रिएंट्स शामिल होते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी की ब्लैक टी आपकी स्किन प्रॉब्लम को भी दूर करने के लिए बहुत कारगर है.

Skin Tips: स्किन के लिए फायदेमंद है Black Tea का सेवन, ऐसे करें इस्‍तेमाल

Skin Tips: ब्लैक टी के सेवन से दूर हो सकती हैं स्किन से जुड़ी समस्याएं

नई दिल्ली:

चाय डेली लाइफ का एक हिस्सा है. ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय से ही करते हैं, जिसके सेवन से शरीर की सुस्ती गायब हो जाती है और शरीर एनर्जी से भर जाता है. चाय के शौकीन कई तरह की चाय का सेवन करते हैं, जैसे- मिल्क टी, ब्लैक टी, ग्रीन टी, मसाला टी आदि. कई लोग ब्लैक टी भी काफी पसंद करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है. एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल स्किन लाइटनिंग, एंटी एक्ने, एंटी बैक्टीरियल और कैटेचिन जैसे तत्वों से भरपूर ब्लैक टी (Black Tea) का रोजाना सेवन स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता है. इसके साथ ये आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने का काम करती है. ऐसे में आज हम आपको स्किन पर ब्लैक टी (Black Tea Benefits) से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं.

2jmlck0o

स्किन के लिए ब्लैक टी के फायदे | Black Tea Benefits For Skin

स्किन की सूजन को करें कम

इंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर ब्लैक टी सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करती है. अगर सर्दियों में स्किन पर सूजन आ जाए तो आप ब्लैक टी के सेवन से इसे दूर कर सकते हैं.

d7enbi8g

रिंकल्स की समस्या को करे दूर

ब्लैक टी के सेवन से आप स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते है. ब्लैक टी के सेवन से आप रिंकल्स की समस्या दूर कर सकते हैं. बता दें कि ब्लैक टी में पॉलीफेनोल होता है, जिस कारण बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम किया जा सकता है.

u9lpbjh8

इंफेक्शन से पाए छुटकारा

स्किन में होने वाली दाग और धब्बों की समस्या को ब्लैक टी के जरिए दूर किया जा सकता है. स्किन पर होने वाले किसी भी तरह के इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजना ब्लैक टी का सेवन करें, ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. बता दें कि ब्लैक टी में कैटेचिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो एंटी बैक्टीरियल यानी बैक्टीरिया से लड़ने का काम करता है, इसलिए इसके सेवन से कई तरह के इन्फेक्शन को दूर किया जा सकता है.

black tea benefits

Photo Credit: iStock

दाग और धब्बे करे कम

स्किन में होने वाली दाग और धब्बों की समस्या को ब्लैक टी के जरिए दूर किया जा सकता है. ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल स्किन के दाग और धब्बों को दूर करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत