Side Effects Of Jaggery Tea: चाय के शौकीन सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से पहले जान लें ये बात, हो सकती हैं ये दिक्कतें

Jaggery Tea: गुड़ एक ऐसी खाने वाली चीज हैं, जिसे सर्दियों में लगभग हर चीज में डालकर खाया जाता है. इतना ही नहीं खासतौर पर चाय में इसका उपयोग शरीर को गर्मी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा गुड़ की चाय का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. आइये जानते हैं कैसे.

Side Effects Of Jaggery Tea: चाय के शौकीन सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से पहले जान लें ये बात, हो सकती हैं ये दिक्कतें

Side Effects Of Jaggery Tea: सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं

नई दिल्ली:

सर्दियों में गरमा गर्म चाय पीना आखिर किसे पसंद नहीं होगा. इस मौसम में चाय की चुस्की के कई शौकीन हैं, लोग अपने स्वाद के अनुसार अपनी चाय से दिन की शुरुआत करना पसंद करते हैं. सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग चीनी वाली चाय से ज्यादा लोग गुड़ की चाय पीना पसंद करते हैं. कुछ लोगों को चाय की लत लग जाती है, जो सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. अगर ठंड के मौसम में आप जरूरत से ज्यादा गुड़ की चाय पीते हैं तो ये आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. गुड़ एक ऐसी खाने वाली चीज हैं, जिसे सर्दियों में लगभग हर चीज में डालकर खाया जाता है. इतना ही नहीं खासतौर पर चाय में इसका उपयोग शरीर को गर्मी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा गुड़ की चाय का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही उपयोग करें. इससे न सिर्फ वजन बढ़ सकता है, बल्कि नाक से खून भी बहना शुरू हो सकता है. इसके अलावा इसके अत्यधिक सेवन से पाचन सिस्टम में भी दिक्कत हो सकती है. आइए जानते हैं अधिक मात्रा में गुड़ की चाय का सेवन करने से होने वाली परेशानियों के बारे में. 

0dtnt0gg

गुड़ की चाय से हो सकती हैं ये दिक्कतें | Jaggery Tea Can Cause These Problems

बढ़ सकता है वजन

गुड़ की चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है. गुड़ में कौलरी अधिक मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में अगर आप बार-बार चाय के रूप में गुड़ का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ये आपका वजन बढ़ा सकता है. ख्याल रखें कि पूरे दिन में 2 से 3 कप से अधिक गुड़ की चाय का सेवन न करें.

Home Remedies For Stomach Pain: पेट दर्द की वजह बन सकते हैं ये कारण, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत पाएं आराम

बढ़ सकती है शुगर

अधिक मात्रा में गुड़ की चाय का सेवन करने से आपके शरीर का ब्लड शुगर बढ़ सकता है. दरअसल, 10 ग्राम गुड़ में करीब 9.7 ग्राम शुगर होता है. ऐसे में अगर आप दिन में अधिक गुड़ की चाय का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. कोशिश करें कि ठंड के मौसम में 2-3 कप से ज्यादा चाय ना पिएं. बता दें कि बहुत ज्यादा गुड़ की चाय पीने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने का खतरा रहता है. वहीं, डायबिटीज मरीजों को गुड़ की चाय का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से जरूर सलाह लेने की आवश्यकता है, ताकि आपको सही जानकारी हो सके.

Eating Benefits On The Floor: फर्श पर बैठकर खाना खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

नाक से खून आने की समस्या

बहुत ज्यादा गुड़ की चाय पीने से आपको नाक से खून निकलने की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसकी तासीर काफी ज्यादा गर्म होती है. ऐसे में अगर आप ज्यादा गुड़ की चाय का सेवन करते हैं, तो आपके नाक से खून निकल सकता है, इसलिए अगर आपके नाक से खून आने की परेशानी है, तो अधिक मात्रा में गुड़ की चाय का सेवन न करें.

Dry Fruits Health Benefits: सर्दियों के मौसम में भिगोकर खाएंगे ये ड्राई फ्रूट्स, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

बिगड़ सकता है हाजमा 

कई लोग गुड़ की चाय को काफी हेल्दी समझते हैं, ऐसे में वे बिना गिने दिनभर गुड़ की चाय पीते रहते हैं. ऐसा करने से आपको बदहजमी की शिकायक हो सकती है. अगर आप दिन में 4 कप से ज्यादा गुड़ की चाय का सेवन करते हैं तो इससे गैस की शिकायत हो सकती है, इसके साथ ही अगर आप चाय में नए गुड़ का इस्तेमाल करते हैं तो गैस और बदहजमी जैसी पेट से जुड़ी समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा पुराने गुड़ की अपेक्षा नया गुड़ उदर रोगों को बढ़ा सकता है.

c3bi9d08

Photo Credit: iStock

पेट की गर्मी

गुड़ की चाय का अधिक सेवन करने से पेट में गर्मी बढ़ सकती है. खासतौर पर अगर आप गर्मी के सीजन में ज्यादा गुड़ का सेवन करते हैं, तो आपकी स्किन भी खराब हो सकती है. दरअसल, पेट में गर्मी की वजह से यह चेहरे पर एक्ने के रूप में बाहर आने लगता है. ऐसे में अगर आप गुड़ की चाय का सेवन ज्यादा करते हैं, तो आपको कई परेशानियां हो सकती हैं. ध्यान रखें कि गुड़ की चाय का सेवन अधिक मात्रा में करने से आपके सेहत को नुकसान हो सकता है, इसलिए जरूरत से ज्यादा गुड़ की चाय का सेवन न करें.

n2hlkm4o

पैरासिटिक इन्फेक्शन

गुड़ अगर सही और साफ तरीके से नहीं तैयार किया गया है, तो इसकी चाय भी आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है. खराब गुड़ का सेवन करने से पेट में कीड़े होने की समस्या हो सकती है, इसलिए गुड़ की चाय़ बनाने से पहले इसकी स्वच्छता का भी ध्यान रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com