Shake For Weight Gain: अपने पतले होने से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन शेक, तेजी से बढ़ेगा वजन

Healthy Weight Gain: बहुत से लोग हैं, जो अपने पतलेपन से परेशान हैं. और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज के साथ डाइट भी बेहद जरूरी है. अगर वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो हाई-प्रोटीन शेक (protein shakes) अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ये प्रोटीन शेक स्वाद और सेहत से बेहद भरपूर हैं.

Shake For Weight Gain: अपने पतले होने से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन शेक, तेजी से बढ़ेगा वजन

weight gain shakes : आपको ये वजन बढ़ाने वाले 5 प्रोटीन शेक अपनी डाइट में करने चाहिए शामिल.

Weight Gain High Calorie Drink : जहां काफी लोग अपने मोटापे से परेशान हैं, वहीं बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो अपने पतलेपन (Underweight) से परेशान हैं. और वजन बढ़ाने के लिए जिम में काफी पसीना बहाया दिया है. ऐसे लोगों को वर्कआउट के साथ-साथ हेल्दी, प्रोटीन से भरपूर और हाई कैलोरी वाले फूड डाइट में जरूर शामिल करने की सलाह दी जाती है, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सके. अगर आप अपना वजन (weight) बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जो स्वाद के साथ-साथ आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करें. आपको अपने भोजन में प्रोटीन शेक (protein shakes) और स्मूदीज भी शामिल जरूर करनी चाहिए. इससे आपका वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. यहां हम आपको वजन बढ़ाने वाले 5 प्रोटीन शेक बता रहे हैं. जिन्हें रोज आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा.

ये हैं वजन बढ़ाने वाले शेक | Shakes For Weight Gain

 
केला और स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक | Banana and Strawberry

3vdbpdvg

Photo Credit: iStock


वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा केला खाने की सलाह दी जाती है. आप केला को शेक बना कर पी सकते हैं इसके स्वाद को बढ़ाने ते लिए आप इसमें स्ट्रॉबेरी भी डाल सकते हैं. इस खट्टे मीठे शेक को बनाने के लिए आपको चाहिए, 2 कप दूध, 1 केला, 4-5 स्ट्रॉबेरी और आधा कप फुल क्रीम. अब इन सभी चीजों को ब्लेंड कर लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा शहद भी डाल सकते हैं. 


बादाम बटर और डार्क चॉकलेट शेक | Almond Butter and Dark Chocolate Shake

बादाम का बना ये एक हाई प्रोटीन शेक है, जिसमें काफी मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स, फैट शामिल होते हैं. ये वजन बढ़ाने के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. इस शेक को बनाने के लिए आपको दो कप दूध, एक डार्क चॉकलेट (मेल्टेड), एक चम्मच चॉकलेट प्रोटीन पाउडर और दो चम्मच बादाम बटर की जरूरत पड़ेगी. इन्हें ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें. हो गया तैयार आपका हाई-कैलोरी प्रोटीन शेक, इसे आप सुबह नाश्ते या लंच में लेंगे तो आपका वजन कुछ ही दिन में बढ़ जाएगा. 

psjj5pk8

 पीनट बटर और केले का शेक | Peanut Butter and Banana Shake

 पीनट बटर और केले का शेक भी आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा. यह प्रोटीन शेक आप आसानी से घर में बना सकते हैं और इसके लिए आपको एक बड़ा कप प्लेन दही, एक केला, दो चम्मच पीनट बटर,  डेढ़ कप दूध चाहिए. आप इन चीजों मिक्सी में अच्छे से पीस लें. और फिर इसे सुबह ले सकते हैं.  

banana shake

 चॉकलेट और एवोकाडो प्रोटीन शेक | Chocolate and Avocado Protein Shake

 एवोकाडो को वजन बढ़ाने वाले फलों का राजा माना जाता है. इसमें काफी मात्रा में फैट होता है और साथ ही सभी जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. नियमित रुप से एवोकाडो खाने से आपका वजन तेजी सेबढ़ेगा.  इस शेक को बनाने के लिए आपको डेढ़ कप दूध, एक पका हुआ एवोकाडो, एक चॉकलेट और एक केला चाहिए. सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्सी में पीस लें. अब इसमें बर्फ डालकर इस प्रोटीन शेक का मज़ा लें.

jtfv1vg4


केला, आम और स्ट्रॉबेरी शेक | Banana, Mango and Strawberry Shake

वजन बढ़ाने के लिए आप केला, आम और स्ट्रॉबेरी से बना शेक भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. आपको इसके लिए अच्छा गाढ़ा दूध चाहिए. अब मिक्सर में दूध और इनमें केला, आम और स्ट्रॉबेरी मिला लाएं और चीनी डाल दें. इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. नाश्ते में ऐसे शेक पीने में बहुत स्वादिष्ट तो लगता ही साथ ही यह बहुत हेल्दी है. इसे रोजाना पीने से वजन तेजी से बढ़ेगा. 

mango shake

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com