Sawan के सोमवर व्रत में अपने फलहार की थाली में शामिल करें इन चीजों को, सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Healthy falahar : हम आपको यहं पर कुछ ऐसे खाद्य पोषक तत्वों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपने फलहार में शामिल कर लेना चाहिए. यह पूरे तरीके से सात्विक और सेहतमंद होंगे. जिसके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता होगा तो चलिए जानते हैं.

Sawan के सोमवर व्रत में अपने फलहार की थाली में शामिल करें इन चीजों को, सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Falahar ki thali : साबूदाने और मखाने की खीर भी अच्छा होता है व्रत में खाना,इससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.

खास बातें

  • सिंघाड़े की पूड़ी या रोटी भी उपवास में बहुत फायदेमंद होती है.
  • साबूदाने और मखाने की खीर भी अच्छा होता है व्रत में खाना.
  • मखाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है.

Sawan falahar thali : सावन का पवित्र महीना चल रहा है. इस पूरे माह में शिव भक्त 5 सोमवार का व्रत (Somvar vrat) रखते हैं. इस दौरान वो कुछ लोग बिना नमक वाला तो कुछ बिना नमक वाला आहार अपने फलहार (Falahar) में शामिल करते हैं. ऐसे में हम आपको यहं पर कुछ ऐसे खाद्य पोषक तत्वों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपने फलाहार में शामिल कर लेना चाहिए. यह पूरे तरीके से सात्विक और सेहतमंद (healthy falahar) होंगे. जिसके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता होगा तो चलिए जानते हैं.

फलहार की ऐसी हो थाली

-व्रत के दौरान सिर दर्द और चक्कर की भी समस्या बहुत लोगों को होने लगती है. इसलिए उपवास में मखाने का सेवन लोग जरूर करते हैं. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जो सेहतमंद रखने के लिए अच्छा है व्रत में.

-सिंघाड़े की पूड़ी या रोटी भी उपवास में बहुत फायदेमंद होती है. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और फास्फोरस अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. 

-साबूदाने की खिचड़ी भी खाना अच्छा माना जाता है व्रत में. यह झट पट बन भी जाती है और स्वाद से भी भरपूर होती है. इसमें प्रोटीन और मैग्नीशियम होता है, तो इसे खाना भी हेल्दी है.

- साबूदाने और मखाने की खीर भी अच्छा होता है व्रत में खाना. इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है. इससे उपवास में आपका एनर्जी लेवल बना रहता है.

-तो ये रहे व्रत में खाए जाने वाले पौष्टिक, सात्विक और सेहतमंद आहार जो आपको उपवास में एनर्जेटिक रखने का काम करेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com