Health tips: चीकू का फल पेट के रोगियों के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे

Health benefits of Chiku: सर्दी और खांसी (cold and cough) में चीकू का फल खाने से आराम मिलता है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो संक्रमण को कम करते हैं. वजन कम (weight loss) करने में भी चीकू (chiku) का फल बहुत सहायक साबित होता है. क्योंकि इसमें मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने का गुण पाया जाता है.

Health tips: चीकू का फल पेट के रोगियों के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे

Chiku आंखों के लिए होता है फायदेमंद

Chikoo benefits: दक्षिण भारत (South India) में उगाए जाने वाला चीकू का फल (Chiku fruit) कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में सहायक होता है. यह खाने में रसीला और मीठा होता, इसलिए यह बच्चों के बीच ज्यादा लोकप्रिय है. इसमें विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होता है.आपको बता दें कि यह फल लगभग पूरे साल बाजार में आसानी से मिल जाता है. चीकू (sapota) फल पेट के रोगों के लिए सबसे अच्छा साबित होता है. इसके अलावा और भी कई हेल्थ बेनिफिट्स (health benefits of chiku) हैं जिसे हमें जान लेना चाहिए.



चीकू फल के हैं ये चार हेल्थ बेनेफिट | Health benefits of Chiku

 

  1. सर्दी और खांसी (cold and cough) में चीकू का फल खाने से आराम मिलता है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो संक्रमण को कम करते हैं. वजन कम (weight loss) करने में भी चीकू (chiku) का फल बहुत सहायक साबित होता है. क्योंकि इसमें मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने का गुण पाया जाता है.
  2. चीकू के सेवन से स्किन हेल्दी (skin benefits) होती है. इस फल में हीलिंग के गुण भी पाए जाते हैं. अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के दाग, धब्बा या घाव है तो यह उसे भरने का काम करता है. यह आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है.
  3. चीकू का फल गुर्दे में होने वाली पथरी को गलाने का भी काम करता है. क्योंकि इसमें ड्यूरेटिक गुण पाया जाता है. यह फल फोड़े को सुखाने में भी काम आता है. कच्चे चीकू अगर आप पीसकर फूड़े वाली जगह पर लगाते हैं तो वह पककर फूट जाता है.
  4. चीकू (chiku) खाने से आपकी इम्यूनिटी (immunity) भी बढ़ती है साथ ही अगर आप वीक महसूस कर रहे हैं तो इसको खाने से आपको एनर्जी मिलेगी. चीकू की छाल का काढ़ा बनाकर अगर आप बुखार में पीते हैं तो आपको तुरंत राहत मिलेगी. इसका सेवन आपको 5-10 मिली में करना है. 
  5. कब्ज (Constipation) को ठीक करने में भी चीकू का फल बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा गर्भावस्था में भी चीकू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट प्रमुख रूप से पाया जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम (calcium) , आयरन (iron) और अन्य मिनरल (mineral) पाए जाते है जो कि हड्डियों की मजबूती प्रदान करते हैं। 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com