इन 5 आसान घरेलू रेमेडीस के साथ बालों का झड़ने करें कम

बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू रेमेडीस और टिप्स.

इन 5 आसान घरेलू रेमेडीस के साथ बालों का झड़ने करें कम

खास बातें

  • 5 Home Tricks And Tips To Reduce Hair Fall
  • 5 Tips And Tricks To Reduce Hair Fall Naturally
  • list of home remedies, tips and more, that can work for hair fall

बाल सीधे तौर पर हमारी पर्सनैलिटी और कॉन्फिडेंस को बनाने या बिगाड़ने का काम करते हैं. बदलते एनवायरनमेंट फैक्टर, भागते लाइफस्टाइल (महामारी के कारण) और अनहेल्थी लाइफस्टाइल पैटर्न के साथ, रोजाना कुछ बालों का झड़ना सामान्य हो गया है. लेकिन अगर आप रोज़ाना अपने तकिए पर गिरे हुए बालों के साथ जागते हैं या बाल धोने के बाद बहुत सारे बाल झड़ जाते हैं, और बार-बार बाल झड़ना आपको परेशान कर रहा है, तो अपने बालों को बचाने के लिए कुछ उपाय करना बेहद ज़रूरी है. हमने कुछ घरेलू उपचारों की एक लिस्ट तैयार की है जो समस्या के शुरुआती चरणों में आपके लिए काम कर सकते हैं. हालांकि, अगर बाल झड़ते हैं, तो हम आपको स्थिति की बेहतर समझ और जल्दी परिणाम के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह देते हैं.

kpg6gr5o

बालों का झड़ना कम करने के आसान घरेलू रेमेडीस

बालों का झड़ना कम करने के लिए 5 टिप्स और ट्रिक्स

1. रेगुलर ऑयलिंग है ज़रूरी

बचपन में वीकेंड चंपी बालों के हेल्थी होने का मुख्य कारण हुआ करती थी. तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन रेगुलेट होता है और इससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है. सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों में नेचुरस ऑयल से मसाज करनी चाहिए. आप नहाने से एक या दो घंटे पहले बालों में तेल लगाकर रख सकते हैं, इसके बाद आप बालों को गुनगुने या ठंडे पानी से धो सकते हैं.

2. अंडे का मास्क

सल्फर, जिंक, प्रोटीन और कई अन्य खनिजों से भरपूर, अंडे बालों की ग्रोथ के लिए एक बेहतरीन इंग्रेडिएंट है. ये बालों को जड़ों से मजबूत भी करते हैं और बालों का झड़ना भी कम करते हैं. आप अंडे की सफेदी में जैतून का तेल मिला सकते हैं और पेस्ट को अपने बालों पर, स्कैल्प से लेकर सिरों तक लगा सकते हैं. इसे धोने से पहले आधे घंटे तक बालों में यूं ही लगा रहने दें. बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ यह बालों में चमक भी लाता है.

3. चुकंदर का रस

चुकंदर विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. हीमोग्लोबिन का एक बड़ा स्रोत, चुकंदर के रस को अगर सीधे लिया जाए तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. हालाँकि, आप चुकंदर से हेयर मास्क भी बना सकते हैं और बालों की ग्रोथ और जड़ों को मजबूत करने के लिए इसे अपनी स्कैल्प पर लगा सकते हैं.

4. मेथी के बीज

मेथी भारतीय रसोई में आसानी से उपलब्ध होने वाली सामग्री है. यह एक प्रभावी घरेलू उपाय है जो बालों के झड़ने को काफी हद तक कम करता है क्योंकि यह बालों के रोम की मरम्मत करता है और बालों को फिर से रिपेयर करता है. कुछ मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोने के बाद पीस लें. पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों के स्ट्रैंड पर लगाएं और पेस्ट को लगाकर लगभग आधे घंटे से एक घंटे तक के लिए छोड़ दें. इसे गुनगुने पानी से धो लें. बेहतर परिणाम देखने के लिए आप इसे हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं.

5. आंवला जूस

आंवला बालों के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है. विटामिन सी से भरपूर, आंवले के रस का सीधे सेवन या इसे बालों पर लगाने से बालों के रोम मजबूत होंगे और इससे बालों का झड़ना भी कम होगा. अपने एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण, आंवला बालों की ग्रोथ को भी नेचुरल रूप से बढ़ावा देने के लिए स्कैल्प को साफ करने में सक्षम होता है. आंवले के रस को नींबू के रस के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाया जा सकता है, जिसे स्कैल्प और बालों पर लगाया जा सकता है. इसे धोने से पहले एक घंटे के लिए बालों में ही लगा रहने दें. 

हमें उम्मीद है कि आपको हमारी घरेलू रेमेडीस आपके बालों की झड़ने की समस्या को कम करने के लिए उपयोगी लगी होंगी. अपने बालों की देखभाल या त्वचा की देखभाल के लिए कोई नई सामग्री शुरू करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ज़रूर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com