Pumpkin seeds से दूर होंगी पुरुषों की ये समस्याएं, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

Men health : सब्जियों के बीज को सामान्य तौर पर फेक दिया जाता है, क्योंकि उनके फायदों के बारे में जानकारी नहीं होती है. इस लेख में हम आपको कद्दू के बीज पुरुषों की सेहत को कैसे बेहतर बनान में सहयोग करते हैं उसके बारे में बताएंगे.

Pumpkin seeds से दूर होंगी पुरुषों की ये समस्याएं, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

Pumpkin seed अच्छे कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं.

खास बातें

  • इसके सेवन से Immunity होती है बूस्ट.
  • दिल के स्वास्थ्य के लिए है लाभकारी.
  • स्किन को रखता है हेल्दी और ग्लोइंग.

Health tips : महिला हो या पुरुष दोनों के लिए सेहत (health) बहुत मायने रखती है. अपनी हेल्थ को अच्छा रखने के लिए वह सुबह एक्सरसाइज (exercise) और एक अच्छी डाइट (diet for men) लेने की रूटीन जरूर फॉलो करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी कद्दू के बीज के सेवन के बारे में सोचा है. अगर नहीं तो अब से इसे फेंकने की बजाय इसको सुखाकर रख लें. आपको बता दें कि कद्दू के बीच पुरुषों को कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से निजात दिलाते हैं. 

कद्दू के बीज के फायदे | Pumpkin seeds benefits

-कद्दू के बीज मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड (Monosaturated Fatty Acids) पाया जाता है, जो शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कंट्रोल करनें में मदद करता है और अच्छे कॉलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) के स्तर को बढ़ाता है. 

-इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम (magnesium) आपके दिल (pumpkin seed for heart) का ख्याल रखने में बहुत मदद करते हैं. ऐसे में आप इसका नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं.

-जिन पुरुषों को कमजोरी (Weakness) की परेशानी है उन्हें कद्दू के बीज (pumpkin seeds) का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. इसके बीज आपको ऊर्जावान बनाने में बहुत मदद करते हैं. कद्दू के बीज को आप स्नैक्स (pumpkin seeds in snacks) के रूप में खा सकते हैं रोस्ट करके. यह आपके इम्यून सिस्टम (boost immune system) और मेटाबोलिज्म (boost metabolism) दोनों को मजबूत करते हैं. 


-इतनी ही नहीं इसके सेवन से स्किन (pumpkin seed for skin) भी हेल्दी रहती है. कद्दू के बीज में विटामिन के (vitamin k), विटामिन बी (vitamin b) और विटामिन ए (vitamin A) पाए जाते हैं, जो चेहरे को चमकदार (Pumpkin seed for glowing skin) बनाने में मदद करते हैं. इससे चेहरे पर निकलने वाले काले कील मुंहासे (pimples) भी कम होते हैं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com