Personality Development: ना कहने की आदत है बेहद जरूरी, जानिए क्यों और कब No कह देना चाहिए आपको 

Personality Development Tips: अक्सर ना नहीं कहने वाले व्यक्ति को पछताते हुए ही देखा जाता है. इसलिए कहते हैं कि ना बोलने की आदत डाल लेनी चाहिए, खासतौर से काम की जगह पर. जानिए क्यों. 

Personality Development: ना कहने की आदत है बेहद जरूरी, जानिए क्यों और कब No कह देना चाहिए आपको 

Importance Of Saying No: जानिए क्यों समय रहते कह देना चाहिए ना. 

Personality Development: काम करने की जगह पर कभी भी 'ना' नहीं कहने के अक्सर कई नुकसान होते हैं. चाहे निजी जीवन हो या फिर व्यावसायिक, ना कहना जरूरी है. ऑफिस (Office) में एक बात तो जाहिर ही होती है कि हर समय 'हां' कहने वाले व्यक्ति को ही एक के बाद एक काम मिलता रहता है. ना नहीं कह पाना व्यक्ति की पर्सनालिटी का हिस्सा बन जाता है और एक समय आता है जब सामने वाले लोग भी यह अपेक्षा करते हैं कि जिसने कभी ना नहीं कहा वो शायद अब भी नहीं कहेगा. ना (No) नहीं कहने के और भी कई नुकसान हैं जिन्हें ध्यान में रखकर ना कहने की आदत डालने में ही भलाई होती है. 

साल 2023 में आप भी कर सकते हैं इन 10 ट्रेंडिंग डेस्टिनेशंस की सैर, आज से ही बनाना शुरू कर दीजिए प्लान 


ना कहना क्यों है जरूरी | Why Is It Important To Say No 

बढ़ता है स्ट्रेस 


हर बात पर हां कहते रहने से काम का बोझ बढ़ जाता है जिससे तनाव (Stress) भी बढ़ने लगता है. कई बार यह तनाव इतना बढ़ जाता है कि स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी होने लगती हैं. 

b0emp28g

लोगों की अपेक्षाएं बढ़ जाती हैं 


ऑफिस में जब आप किसी भी काम के लिए मना नहीं करते और हर बार ही हां कह देते हैं तो लोगों की अपेक्षाएं आप से बढ़ जाती हैं. चाहे आपके बॉस (Boss) हों या कुलीग,उन्हें लगने लगता है कि चाहे कुछ हो या ना हो लेकिन आप ना नहीं कहेंगे. इससे वे अपनी अपेक्षाएं बढ़ा लेते हैं और जब कभी आप ना कहने की कोशिश करते हैं तो उन्हें यह बात पचाने में दिक्कत होती है. 


अपने फायदे के बिना करना पड़ता है काम 


ऐसे बहुत से काम हैं जिन्हें करने पर आपका कोई फायदा नहीं होता है, फिर भी ना नहीं कह पाने के चलते आपको इन कामों को भी करना पड़ता है. कई बार जितनी आपकी सैलरी नहीं है उससे कही ज्यादा आपसे काम लिया जाने लगता है. 

l22h7rgg


कैसे समझें कि ना कहने की है जरूरत 

  • सबको खुश करने या अपनी रेप्यूटेशन को अच्छा बनाए रखने के लिए काम की जगह पर लोग ना नहीं कह पाते हैं. लेकिन, कब ना कहने की जरूरत है यह समझना जरूरी है. अगर आपको ना नहीं कह पाने पर जरूरत से ज्यादा काम करना पड़ रहा हो और यह काम आपकी क्षमता से ज्यादा हो और आपको थकान (Tired) लगे तो समझ जाएं कि आपको ना कह देना चाहिए. 
  • जब मन मारकर आपको कोई काम करना पड़ रहा हो तो भी आपको ना कहने की जरूरत होती है. 
  • ना कहने का मन हो लेकिन आप सामने वाले व्यक्ति की खुशी के लिए हां कह रहे हैं या बॉस को खुश करने के लिए अपना खुदका बोझ बढ़ा रहे हैं तो समझ जाएं कि आपको ना कहने की जरूरत है. आपको खुद को मजबूत कर ना कहना शुरू कर देना चाहिए. 
  • अगर आपको हर काम के लिए हां कहने के बाद एंजाइटी (Anxiety) होने लगे तो यह भी एक संकेत है कि आपको ना कहना शुरू कर देना चाहिए. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पानी पीने के बाद भी लगती है प्यास, जानिए क्या है यह दिक्कत और कैसे मिलेगी इससे निजात