Peanut Benefits : सर्दी में मूंगफली खाने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान

moongphali khane ke fayde : मूंगफली आप सर्दी में खाते हैं तो यह ना केवल आपके लिए बेहतरीन स्नैक्स है, बल्कि इसको खाने से आपको अनेक फायदे भी मिलेंगे, चलिए जानते हैं मूंगफली खाने के फायदे (Mungfali Benefits in hindi).

Peanut Benefits : सर्दी में मूंगफली खाने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान

Peanuts for belly fat : मूंगफली खाने से आपका वजन भी कंट्रोल में होगा.

नई दिल्ली :

Peanuts health benefits hindi : सर्दी के मौसम में मूंगफली (Benefits of eating peanut during winter) अधिकतर लोगों के लिए टाइम पास स्नैक्स होता है.  वैसे होना भी चाहिए, क्योंकि यह सेहत के साथ ही स्वाद में भी बेहतरीन जो है. मूंगफली में कई ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Mungfali Benefits) बना देते हैं.  यह सस्ता होता है, इसलिए हर किसी के लिए यह बजट के हिसाब से भी सही है.  मूंगफली में लगभग वो सभी तत्व मौजूद होते हैं, जो बादाम में पाए जाते हैं. लेकिन, यह बादाम की तरह महंगा नहीं है बस और ये ही इसकी खूबी है जो उसे अलग बनाती है.  इसके रोजाना  सेवन से आपको कब्ज की समस्या कभी नहीं होगी. यह पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने में कारगर है.  सर्दियों में मूंगफली (Eating peanut reduces weight) खाने से वजन तो कम होगा ही है, साथ ही गैस और एसिडिटी की समस्या भी आपकी दूर हो जाएगी. 

 मूंगफली खाने के ये हैं फायदे  | Health Benefits of Mungfali

1 आपको जानकर हैरानी होगी कि मूंगफली (Mungfali Benefits in hindi) खांसी रोकने में भी कारगर है. इसके रोजाना सेवन से फेफड़ों को मजबूती मिलती है.  पाचन शक्ति मजबूत होती है.  भूख नहीं लगती है, तो आप मूंगफली खाएं, आपकी खाने की इच्छा बढ़ जाएगी.  मूंगफली के ऊपर लगी लाल झिल्ली को बिल्कुल भी ना खाएं.  अगर आप मूंगफली खाने के तुरंत बाद ही पानी पी लेते हैं, तो ऐसा ना करें.  आप आधा घंटे बाद पानी पिएं. एक्सपर्ट के मुताबिक मूंगफली फेफड़े का कैंसर रोकने में भी मदद करती है. 

2 मूंगफली (Peanuts) में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है.  इसके साथ ही इसमें कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को ताकत देते हैं. 

3 मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल (peanuts keeps cholesterol level control) भी आपका सही बना रहेगा. अगर आप नियमित रूप से थोड़ी सी मूंगफली खाते हैं, तो दिल की बीमारियों के होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने नहीं देती है मूंगफली. 

4 अगर आप बढ़ती उम्र को रोकना चाहते हैं, तो उसके लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली खाना सही माना गया है. इसके अंदर प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.  इसलिए इसके सेवन से स्किन ज्यादा समय तक जवां बनी रहती है.  चेहरे पर नजर आती झुर्रियों को कम करने के लिए मूंगफली के तेल से मालिश करें भी कर सकते हैं. यह आपकी स्किन को ज्यादा समय तक यंग बनाए रखेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5 मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी भी पाया जाता है.  सच तो ये है कि यह एक सम्पूर्ण प्राकृतिक और सस्ता ड्राइफ्रूट है.  इसके सेवन से हड्डियां मजबूत भी होती हैं.