Papaya for Skin and Hair: त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है पपीता, बस इन आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

Papaya for Skin and Hair: इसमें Papain नाम का एक एन्जाइम होता है, जो प्रोटीन को डिसोल्व कर सकता है. साथ ही यह आपकी त्वचा को एक्सफ्लोइट कर सकता है और पोर्स को खोल सकता है.

Papaya for Skin and Hair: त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है पपीता, बस इन आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

Papaya for Skin and Hair: त्वचा और बालों के लिए बेहद लाभकारी है पपीता.

नई दिल्ली:

Papaya for Skin and Hair: पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल आप अपनी त्वचा को फ्रेश फील कराने के लिए कर सकते हैं. इसमें Papain नाम का एक एन्जाइम होता है, जो प्रोटीन को डिसोल्व कर सकता है. साथ ही यह आपकी त्वचा को एक्सफ्लोइट कर सकता है और पोर्स को खोल सकता है. इतना ही नहीं, आपके बालों की स्कैल्प पर भी पपीते का एल्जाइम डेड स्किन सेल्स को हटा सकता है. इससे आपके बाल अधिक स्वस्थ होंगे. तो चलिए आपको बताते हैं पपीते के त्वचा और बालों पर इस्तेमाल करने के कुछ DIY तरीके.

1. एंटी-डैंड्रफ हेयर पैक (Anti Dandruff Hair Pack)
इसके लिए आपको मैश्ड पपीते और एप्पल साइडर विनेगर और नारियल के तेल की जरूरत है. पपीते में मौजूद एल्जाइम्स आपकी स्कैल्प पर डैंड्रफ होने से रोकेंगे. एप्पल साइडर विनेगर आपके स्कैल्प का पीएच स्तर बनाए रखने में मदद करेगा. वहीं नारियल के तेल में मौजूद एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबाइ प्रोपर्टीज बालों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी. 

2. ब्राइटनिंग फेस पैक (Brightening Face Pack)
पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और ए होता है. साथ ही इसमें मौजूद बेटा कारोटीन त्वचा को निखारने में मदद करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आप थोड़े से पपीते को दही में मिला कर एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं और अपने मुंह पर इसे लगा सकते हैं. यह फेस पैक आपके चेहरे की डीप क्लींजिंग करेगा. 

3. स्किन-टोन बैलेंसिंग स्क्रब (Skin-Tone Balancing Scrub)
डेड स्किन को हटाने और त्वचा को निखारने के लिए आपको ओट्स और पपीते से स्क्रब बनाने की जरूरत है. इसके बाद आप इस स्क्रब को अपनी बॉडी पर लगा कर मसाज करें. इससे आपकी बॉडी टैनिंग भी दूर हो जाएगी और डेड स्किन सेल्स भी खत्म हो जाएंगे.

4. मोइश्चराइजिंग हेयर मास्क (Moisturizing Hair Mask)
अपने बालों को हाइड्रेड करने के लिए आप पपीते और केले को मिक्स कर के एक पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल भी डाल लें. इसके बाद इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. यह सब इंग्रीडिएंट्स आपके बालों को मोइश्चराइज करेंगे और बालों को सोफ्ट भी बनाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. त्वचा के लिए लेप (Skin Ointment)
मैश्ड पपीते और शहद को अपनी त्वचा पर लगाएं. शहद में एंटी-इन्फामैंट्री प्रोपर्टीजस होती हैं जो आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाती है और पोर्स को खोलती है. आप चाहें तो इस लेप का इस्तेमाल अपनी पूरी बॉडी पर कर सकते हैं. 

अन्य खबरें