पपीते से बड़ी ही आसानी से घर पर किया जा सकता है फेशियल, सीखिए स्टेप बाय स्टेप Facial करना

Papaya Facial: कुछ ही स्टेप में घर पर फेशियल किया जा सकता है. स्किन निखारने और दाग-धब्बों की छुट्टी करने के लिए आप भी जान लीजिए इस फेशियल के बारे में. 

पपीते से बड़ी ही आसानी से घर पर किया जा सकता है फेशियल, सीखिए स्टेप बाय स्टेप Facial करना

Papaya Facial At Home: घर पर आसानी से किया जा सकता है फेशियल. 

खास बातें

  • चेहरा निखार देता है पपीता.
  • पपीते से फेशियल करना है आसान.
  • दाग-धब्बे भी होते हैं दूर.

Skin Care: पपीता एक ऐसा फल है जो अनेक फायदों से भरपूर होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन की कई दिक्कतों को दूर रखते हैं. झाइयां, दाग-धब्बे, झुर्रियां और मुरझाई स्किन (Dull Skin) की दिक्कत भी पपीते से दूर की जा सकती है. यहां पपीते (Papaya) के ऐसे ही फेशियल के बारे में बताया जा रहा है जो चेहरे को निखार देता है. इस फेशियल (Facial) को स्टेप बाय स्टेप कैसे किया जाए यह यहां जान लीजिए. 

इन छोटे-छोटे बीजों का नेचुरल जैल बालों को बनाता है घना, लगाने के कुछ ही दिनों बाद दिखने लगेगा असर 

स्टेप बाय स्टेप पपीते का फेशियल | Papaya Facial Step By Step 


पहला स्टेप - क्लेंजिंग 


चेहरे को पपीते से क्लेंज करने के लिए एक चम्मच पपीते का पेस्ट या गूदा ले लीजिए. इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध (Raw Milk) मिला लीजिए. हाथों में लेकर इस पपीते को चेहरे पर 2 से 3 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें. यह क्लेंजर चेहरे से क्लोग्ड पोर्स, वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, एक्ने और गंदगी को दूर करने का काम करता है.  

3khob3jg


दूसरा स्टेप -स्क्रब 


पपीते से स्क्रब (Papaya Scrub) तैयार करना भी आसान है और इससे चेहरे को स्क्रब करना भी. एक चम्मच पपीते का गूदा लें और उसमें एक चम्मच चावल का आटा मिला लें. इस स्क्रब को उंगलियों में लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें और साफ करें. डेड स्किन सेल्स को हटाने के साथ ही यह स्क्रब त्वचा से एक्सेस ऑयल को भी हटाता है. 

k7183v2

Photo Credit: iStock

तीसरा स्टेप - मसाज 


फेशियल में तीसरे स्टेप में चेहरे को मसाज किया जाता है. चेहरे की मसाज करने के लिए पपीते से क्रीम बनाकर लगाई जा सकती है. इसके लिए आपको सिर्फ 2 चीजों की जरूरत होगी, पहली चीज है पपीता और दूसरी चीज है एलोवेरा जैल. दोनों चीजों को एकसाथ मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. इसे चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें और फिर धोकर हटा लें. 


चौथा स्टेप - फेस स्टेप 


फेशियल के आखिरी स्टेप में चेहरे पर फेस पैक बनाकर लगाया जाता है. पपीते से फेस पैक (Papaya Face Pack) बनाने के लिए 2 चम्मच पपीते के पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला लें. सभी चीजों को साथ मिलाएं और चेहरे पर तकरीबन 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छुड़ा लें. चेहरा चमकदार और निखरा हुआ दिखने लगेगा. फेशियल हो जाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. बिल्कुल पार्लर जैसी दमकती त्वचा आने लगेगी नजर. 

9mglv52

रूखे-सूखे बेजान बालों का रामबाण इलाज है शहद, इस तरह लगाएंगी तो मुलायम होकर उंगलियों से फिसलने लगेंगे बाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.