Weight loss: वजन घटाने के लिए आज से खाना शुरू करें पनीर, एक हफ्ते में नजर आने लगेगा फर्क

Health tips: दरअसल बढ़ते वजन (weight gain) को लेकर परेशान होना लाजमी है, क्योंकि इससे न केवल आपकी शरीर बेढंगी नजर आती है, बल्कि कई तरह की बीमारियां भी घर कर लेती हैं.

Weight loss: वजन घटाने के लिए आज से खाना शुरू करें पनीर, एक हफ्ते में नजर आने लगेगा फर्क

Tips: पनीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है.

खास बातें

  • इसमें फैट की मात्रा कम होती है.
  • पनीर नाश्ते में खाने से बैली फैट तेजी से घटेगा.
  • गाय के दूध से बने पनीर में फैट कम होता है.

Paneer benefits:  तेजी से भाग रहे वजन को कम करने के लिए लोग जिम, योग और डाइट का सहारा ले रहे हैं. सुबह की नींद और खाने दोनों से समझौता कर रहे हैं. दरअसल बढ़ते वजन (weight gain) को लेकर परेशान होना लाजमी है, क्योंकि इससे न केवल आपकी शरीर बेढंगी नजर आती है, बल्कि कई तरह की बीमारियां भी घर कर लेती हैं. इसलिए वजन को कंट्रोल (weight control) करना जरूरी है. यहां हम आपको एक ऐसे डेयरी प्रोडक्ट (dairy product) के बारे में बताएंगे जिसे खाने से आपका वजन तेजी से कम होगा. हम बात कर रहे हैं पनीर की.

पनीर खाने के 6 फायदे | Paneer benefits for weight loss 

  1. दरअसल हमारा पेट प्रोटीन युक्त चीजों को पचाने में समय लेता है, ऐसे में अगर आप पनीर का सेवन करते हैं, तो आपके लिए फायदेमंद होगा. इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी और यह शरीर में हेल्दी फैट (Healthy fat) बढ़ाने का भी काम करेगा.
  2. पनीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. गाय के दूध से बने पनीर का ही सेवन करें, क्योंकि इसमें फैट की मात्रा कम होती है.
  3. पनीर की एक और खासियत होती है, इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्याया नहीं होती है. आपको बता दें कि 100 ग्राम दूध में 1.2 ग्राम कार्ब होता है. ऐसे में इसका सेवन लाभकारी है.
  4. जैसा की आपको पता है कि पनीर में फैट की मात्रा कम होती है, ऐसे में इसे खाने से वजन तेजी से घटेगा. और गुड फैट की मात्रा बढ़ेगी.
  5. पनीर में कैलोरी काउंट भी कम होता है. 100 ग्राम पनीर में 72 कैलोरी होता है, जो कि स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक है.
  6. वजन घटाने के लिए आप नाश्ते में 150 से 200 ग्राम पनीर खा सकते हैं. सुबह में पनीर खाने से पूरा दिन आप ऊर्जावान महसूस करेंगे साथ ही आपका बैली फैट (belly fat) भी बर्न होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

फिल्म दसवीं की सक्सेस पार्टी में जुटे बॉलीवुड कलाकार, अभिषेक बच्चन और यामी गौतम का दिखा अलग अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com