प्याज के छिलके कूड़ेदान में डालने के बजाय बनाएं इन्हें स्किन केयर का हिस्सा, त्वचा पर लगाने का यह है सही तरीका 

Onion Peels For Skin: बेकार समझकर फेंके जाने वाले प्याज के छिलके कई तरह से काम भी आते हैं. यहां जानिए त्वचा पर इन्हें किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 

प्याज के छिलके कूड़ेदान में डालने के बजाय बनाएं इन्हें स्किन केयर का हिस्सा, त्वचा पर लगाने का यह है सही तरीका 

Onion Peels For Face: त्वचा के लिए फायदेमंद हैं प्याज के छिलके. 

Skin Care: अधिकतर लोगों की रसोई में पाए जाने वाली सामान्य सब्जी है प्याज. हफ्तेभर में ही हम कितने ही प्याज इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनके छिलकों को सीधा कूड़ेदान में डाल देते हैं जबकि इन छिलकों को भी त्वचा पर लगाया जा सकता है. त्वचा के लिए प्याज के छिलकों (Onion Peels) को कई तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है. कई स्टडीज कहती हैं कि प्याज के छिलके एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई और फ्लेवेनॉइड्स के अच्छे स्त्रोत हैं. इन छिलकों को फेंकने के बजाय इनका फायदा उठाने के तरीके जानें यहां. 

अचानक महसूस होने लगे कान में दर्द तो ना हों परेशान, इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं Ear Pain से राहत 


त्वचा के लिए प्याज के छिलकों के फायदे | Onion Peel Benefits For Skin 


प्याज का छिलका और गुलाबजल 

एक्ने और फुंसियों के दाग-धब्बे हटाने के लिए प्याज के छिलकों का फेस पैक (Face Pack) बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी प्याज के छिलकों को ब्लेंडर में पीस लें. इसे कटोरी में निकालें और पेस्ट बनाने जितना गुलाबजल डालें. इस पेस्ट को चेहरे पर 5 से 7 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. ध्यान रखें कि आप इस फेस पैक को आंखों के आसपास ना लगाएं. 

प्याज का छिलका और ओट्स 

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए प्याज के छिलकों का स्क्रब (Onion Peel Scrub) बनाया जा सकता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स को उबालें. दूसरे बर्तन में प्याज के छिलके उबालें. इन दोनों को ठंडा करके मिलाएं और इसमें 2 से 3 चम्मच प्याज का रस डालें. अब शहद मिलाकर इस पेस्ट से चेहरे को स्क्रब करें. यह चेहरे को नमी देने का काम भी करता है. 


प्याज का छिलका और नाशपाती 

यह फेस मास्क बनाने के लिए प्याज के छिलकों को उबाल लें. इन छिलकों में नाशपाती के गूदे को डालें और 3 चम्मच दूध और प्याज के छिलके को जिस पानी में उबाला था उसे डालें. पेस्ट को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर 5 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 


प्याज के छिलके का पानी 

त्वचा पर खुजली महसूस होने पर प्याज के छिलके के पानी को लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी प्याज के छिलकों को एक कटोरी पानी में उबालें. इस पानी को ठंडा हो जाने के बाद त्वचा पर लगाएं और 5 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. 

गंदा कॉलेस्ट्रोल बन सकता है कई रोगों का कारण, जानिए किन प्राकृतिक तरीकों से कर सकते हैं Bad Cholesterol कम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.