Omicron से सर्दी में चाहिए बचाव तो इस एक चीज का सेवन आज से ही कर दें शुरू, बढ़ेगी Immunity

Omicron से बचना है तो अपनी डाइट में इस एक चीज का सेवन आज से ही शुरू कर दें. इससे आपकी बॉडी से सारे अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकलने लगेंगे और आपका शरीर हेल्दी बनेगा. चलिए जानते हैं कि वह चीज क्या है.

Omicron से सर्दी में चाहिए बचाव तो इस एक चीज का सेवन आज से ही कर दें शुरू, बढ़ेगी Immunity

कोरोनाकाल (COVID- 19) में रोज़ाना 5-6 तुलसी के पत्तों (Basil) का सेवन करना बेहद ही असरदार है.

Tulsi Benefits For Immunity : भारत में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. हर कोई इससे बचाव का उपाय खोज रहा है. अगर आप भी घर पर मौजूद इन घरेलू उपाय को आज से आजमाना शुरू कर देंगे तो कुछ हद तक ओमिक्रॉन के खतरे से बचा जा सकता है. वैसे हम सबके घर में एक ऐसी चीज मौजूद है, जिसका रोजाना सेवन करने से काफी हद तक Omicron के खतरे से बचा जा सकता है. वह है औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी (Basil). इसका सेवन सर्दी में बेहद ही असरदार होता है. आपको बता दें कि तुलसी इम्यूनिटी को बेहतर बनाती है. जो कोरोनाकाल में बेहद जरूरी मानी गई है. सच तो ये है कि सर्दी में हमारी इम्यूनिटी बेहद कमजोर हो जाती है और ऐसे में तुलसी का सेवन करने से सर्दी में होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी-खांसी और जुकाम से काफी हद तक निजात पाई जा सकती है. अगर हम तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें,  तो तुलसी की पत्तियों में विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इतना ही नहीं इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन भी काफी मात्रा में शामिल होते हैं. जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत उपयोगी हैं.  आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का इस्तेमाल चाय, काढ़ा वगैरह बनाने के लिए किया जाता है. वहीं आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना से बचाव के लिए तुलसी (Basil) का सेवन करने की सलाह दी थी. तुलसी का काढ़ा गले में खराश, सर्दी, खांसी और बुखार का बेहतरीन घरेलू इलाज है. कोरोनाकाल में रोज़ाना 5-6 तुलसी के पत्तों का सेवन करना बेहद ही असरदार है. इतने गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद हो सकता है चलिए आपको बताते हैं. 


तुलसी के सेहत के लिए फायदे | Health Benefits Of Basil


शरीर को स्वस्थ बनाता है

आपको बता दें कि भारतीय घरों में जहां तुलती (Basil) का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. वहीं, इसके औषधीय गुण के कारण भी इसे घर में उगाया जाता है. तुलसी बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालती है.  तुलसी का सेवन करने से बॉडी से अपशिष्ट पदार्थ बाहर आते है. यह शरीर को स्वस्थ बनाता है. 

इम्यूनिटी मजबूत करता 


कोरोनाकाल में इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होने पर हर किसी का जोर था. तभी तो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए तुलसी (Basil) का सेवन बेहद ही असरदार माना गया है. दिन में एक बार तुलसी की चाय आपको सर्दी में होने वाली बीमारियों से तो बचाती है, वहीं इसके काढ़े का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी. 

शुगर होगी कंट्रोल 

अगर आपकी शुगर बढ़ी हुई है तो आप तुलसी का सेवन जरूर करें, इससे आपकी शुगर संबंधी समस्या काफी हद तक कम होगी.  सुबह खाली पेट अगर तुलसी (Basil) का सेवन किया जाए तो दिन भर शुगर कंट्रोल रहती है. 

पाचन ठीक बना रहता 

सच तो ये है कि तुलसी (Basil) ना सिर्फ मौसमी बीमारियों का उपचार करती है बल्कि पाचन को भी ठीक बनाए रखती है. इसका सेवन करने से कब्ज और लूज मोशन जैसी समस्या से भी निजात मिलती है. 

वायरल से बचाने में कारगर 

कोरोनाकाल में वायरल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा बना रहता है. ऐसे में तुलसी (Basil) का सेवन बेहद ही उपयोगी है. वायरल से बचाव के लिए दिन में तुलसी का काढ़ा बनाकर उसका सेवन आप रोज करें. आपको ये वायरल जैसी समस्या काफी हद तक कंट्रोल में हो जाएंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.