Skin care tips: मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों से मिलेगी छुट्टी, जानिए लगाने के तरीके और फायदे

Skin care: मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल अगर आप पेडीक्योर (pedicure) और मैनीक्योर (manicure) में करती हैं तो इससे हाथ और पैर में होने वाली थकान से राहत मिलेगी.अगर आपकी स्किन ड्राई (dry skin) है तो आप मुल्तानी मिट्टी में शहद और अंगूर का रस मिलाकर लगाएं फिर देखिए आपके चेहरे पर कैसे नमी आती है. 

Skin care tips:  मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों से मिलेगी छुट्टी, जानिए लगाने के तरीके और फायदे

Face pack: मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन वालों के सबसे बेस्ट है

Multani mitti ke fayde: मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) का इस्तेमाल हमारी दादी-नानियां पुराने समय से करती आ रही हैं, क्योंकि यह स्किन संबंधी (Skin problem) समस्याओं से राहत देने में कारगर है. जो लड़कियां चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे और दाग धब्बों से परेशान हैं, उनको तुरंत इसका इस्तेमाल फेस पैक के रूप में शुरू कर देना चाहिए. यह मिट्टी न केवल आपको दाग-धब्बों (Dark spot) से निजात दिलाती है बल्कि, आपके चेहरे को चमकदार (glowing skin) और मुलायम (soft skin) बनाने में भी मदद करती है. तो चलिए जानते हैं इसको लगाने के तरीके और फायदे के बारे में. 

मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर कैसे लगाएं | How to apply Multani mitti facepak
 

सबसे पहले चेहरे (face cleansing) को अच्छे से साफ कर लें. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (Multani mitti facepak) बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लें. फिर उसमें गुलाब जल (rose water) की कुछ बूंदे मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद एक पतली परत चेहरे पर लगा लें. फिर इसे 5 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. जब सूख जाए तो गुनगुने पानी से इसे धो लीजिए. इसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइज (face moisturizer) कर लीजिए.

मुल्तानी मिट्टी के फायदे | Benefits of Multani mitti
 

  1. इसका फेस पैक लगाने से ऑयली स्किन (oily skin) से राहत मिलती है साथ ही इससे डेड स्किन भी निकल जाती है. यह बंद पोर्स को खोलने का भी काम करती है. वहीं, अगर आपको ब्लैकहेड्स का समस्या है तो इसका फेस पैक लगाने से जरूर राहत मिलेगी. 
  2. यह स्किन को टाइट रखने में भी सहायक होता है. इसके अलावा यह चेहरे पर जलने के निशान को भी कम करता है. यदि आप मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस मिलाकर लगाती हैं तो आपको जलने का निशान हल्का पड़ने लग जाएगा. 
  3. मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल अगर आप पेडीक्योर (pedicure) और मैनीक्योर (manicure) में करती हैं तो इससे हाथ और पैर में होने वाली थकान से राहत मिलेगी.अगर आपकी स्किन ड्राई (dry skin) है तो आप मुल्तानी मिट्टी में शहद और अंगूर का रस मिलाकर लगाएं फिर देखिए आपके चेहरे पर कैसे नमी आती है. 
  4. गर्मियों में हो जाने वाले सन टैन (sun tan) से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाते समय उसमें नारियल का पानी मिला लें. फिर देखिए आपका सन टैन (sun tan) कैसे गायब होता है.इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा संबंधी (skin problem) समस्याओं से राहत देने में सहायक होता है.  यह फेस पैक 15 दिन में एक बार लगा लेना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com