Parenting Mistakes के कारण बच्चों को लगती है मोबाइल की लत, इस तरह छुड़ाया जा सकता है फोन एडिक्शन

Mobile Addiction in Children: छोटी उम्र से ही बच्चों में मोबाइल की लत लग जाती है जो माता-पिता के लिए चिंता का सबब बन जाता है. कुछ आसान टिप्स इस आदत को छुड़ाने में पैरेंट्स की मदद करेंगे. 

Parenting Mistakes के कारण बच्चों को लगती है मोबाइल की लत, इस तरह छुड़ाया जा सकता है फोन एडिक्शन

Parenting Mistakes: इस तरह छुड़ाएं बच्चों की मोबाइल की लत. 

Parenting Tips: माता-पिता अक्सर यह शिकायत करते हैं कि उनके छोटे बच्चे मोबाइल के बिना रह ही नहीं पाते. कई घरों में तो बच्चों को मोबाइल फोन (Mobile Phone) की इतनी आदत लग जाती है कि वे 2 मिनट भी फोन नहीं छोड़ते. वहीं, 3 से 4 साल के बच्चे फोन हाथ से लेते ही रोने लगते हैं. असल में यह माता-पिता की ही गलती कही जाएगी कि बच्चों को मोबाइल की लत (Mobile Addiction) लगी है क्योंकि बच्चे अक्सर अपने पैरेंट्स को भी फोन में ही लगे देखते हैं और खुद भी यही करते हैं. इसके अलावा छोटी उम्र में ही बच्चों (Children) को फोन थमा देना भी एक बड़ी गलती है. खैर, अब बच्चों को मोबाइल की लत लग ही गई है तो कुछ ऐसी पैरेंटिंग मिस्टेक्स (Parenting Mistakes) हैं जिन्हें सुधारकर पैरेंट्स बच्चों के इस एडिक्शन को दूर कर सकते हैं. 

isufu4v8


बच्चों से मोबाइल की लत छुड़ाना | Mobile Addiction in Kids

  1. आपको बच्चों से एकदम से मोबाइल नहीं छीन लेना है बल्कि उनके लिए कुछ ग्राउंड रूल्स सेट करने है जिससे उनकी आदत धीरे-धीरे खुद ही छूट जाए. 
  2. सुबह की शुरुआत ना खुद मोबाइल के साथ करें और ना बच्चों को करने दें. जब बच्चे अपने फेवरेट शो देखने के लिए मोबाइल मांगें तो आप टीवी पर उनके शोज चला सकते हैं. टीवी देखने का समय भी बच्चों के लिए निर्धारित करें. 
  3. यह घर का नियम होना चाहिए कि खाने की टेबल पर कभी भी फोन (Phone) लेकर ना बैठा जाए. बड़े भी यही करेंगे तो बच्चे भी जिद्द नहीं करेंगे. 
  4. बच्चों को गेम खेलने के लिए बोर्ड गेम्स या फिजिकल एक्टिविटीज कराएं. मोबाइल का इस्तेमाल गेम्स के लिए जितना ना हो उतना अच्छा. 
  5. एक चीज जिसका आपको ध्यान देना है वह यह है कि बच्चों का रोना चुप कराने के लिए मोबाइल थमाने की आदत छोड़ दें. फोन में कार्टून या कुछ फनी वीडियो दिखाने की बजाय आप घुटनों पर बैठकर बच्चे का खिलौना बन जाइए. बच्चा आपको देखकर अपना रोना भूल जाएगा. मोबाइल का आसान तरीका एडिक्शन (Mobile Addiction) को बढ़ाने का रास्ता होता है. 
  6. सोशल मीडिया पर रील्स देखने की आदत (Habit) बच्चों में ना डालें. कोशिश करें आप भी ऐसा ना करें. 
  7. दिन के समय जब बच्चे फोन मांगना चाहें तब उन्हें किसी और एक्टिविटी कराने के बारे में सोचें. छोटी उम्र में बच्चों को जो चीज सबसे अच्छी दिखती है वो उसी की तरफ खिंचे चले जाते हैं. मोबाइल को सबसे बोरिंग चीज की तरह बच्चों को प्रजेंट करेंगे तो वे खुद ही उससे दूर रहेंगे. 
  8. बच्चे जब मोबाइल की ज्यादा जिद करें तो मोबाइल का नेट बंद कर दें. बिना नेट के मोबाइल किसी डिब्बे से कम नहीं है. इससे आप भी प्रभावित होंगे लेकिन लत है तो छुड़ाने के लिए कुछ तो करना ही पड़ेगा. 

अक्षय कुमार और मानुषी ने फिल्‍म पृथ्‍वीराज का किया प्रमोशन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com