चाहती हैं कमर तक लंबे दिखने लगें बाल, तो मेहंदी में इन 3 चीजों को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 

Mehendi For Hair: लंबे बाल पाने की चाह है लेकिन समझ नहीं आ रहा कि अच्छे हेयर मास्क कैसे बनाएं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. मेहंदी से बालों के लिए अच्छे मास्क बनाए जा सकते हैं. 

चाहती हैं कमर तक लंबे दिखने लगें बाल, तो मेहंदी में इन 3 चीजों को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 

Mehndi Hair Mask: इस तरह लंबे बाल पाने के लिए मेहंदी से बनाएं मास्क. 

खास बातें

  • मेहंदी बालों पर दिखाती है अच्छा असर.
  • कई तरह से लगाया जा सकता है इसे.
  • बालों की बढ़ जाती है लंबाई.

Hair Care: मेहंदी बालों पर आज से नहीं बल्कि दशकों से लगाई जाती आ रही है. मेहंदी आमतौर पर तीन तरह की होती है, एक प्राकृतिक मेंहदी (Natural Mehndi) जो बालों को लाल करती है, दूसरी न्यूट्रल जिससे उतना अच्छा रंग नहीं आता और इसे सेना इटालिका नाम के पौधे से लिया जाता है और तीसरी मेहंदी होती है काली मेहंदी जिसे इंडिगो से लिया जाता है और बालों को काला रंगने के लिए इसका इस्तेमाल होता है. यहां प्राकृतिक मेहंदी को बालों पर लगाने के तरीके बताए जा रहें हैं. इन 3 चीजों को मेहंदी में मिलाकर लगाने पर बालों को लंबा (Long Hair) और घना होने में मदद मिलती है.  

इन 3 तरीकों से लगा लिया प्याज तो बाल होने लगेंगे काले, जान लीजिए सफेद बालों के लिए Onion Juice के नुस्खे 


लंबे बालों के लिए मेंहदी | Mehndi For Long Hair 


बालों में मेहंदी लगाने के कई फायदे होते हैं जिनमें से पहला तो यही है कि यह बालों की सीरत बदल देती है. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे-सूखे हैं या उनमें जरूरत से ज्यादा तेल नजर आने लगा है तो मेहंदी लगाई जा सकती है क्योंकि यह बालों के पीएच लेवल्स और ऑयल प्रोडक्शन को बैलेंस करने का काम करती है. इसके अलावा स्कैल्प की सेहत सुधारने के लिए मेहंदी लगाई जा सकती है. मेहंदी लगाने पर बालों को लंबा होने में मदद मिलती है और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) प्रोमोट होती है. 


मेहंदी और आंवला 


एक बर्तन लेकर उसमें बालों पर लगाए जाने लायक मात्रा में मेहंदी ले लीजिए. इसके बाद कम से कम एक कप आंवला के पाउडर (Amla Powder) को इस मेहंदी में मिला लीजिए. इसके लिए आपको आंवला को सुखाकर और पीसकर पाउडर तैयार करना होगा. इसके बाद दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. तकरीबन 10 मिनट बालों पर रखने के बाद शैंपू से बाल धो लें. इस पैक को 15 दिन में एकबार लगा लें. 

मेहंदी और अंडा 

लगभग 2 चम्मच मेहंदी लेकर उसमें एक अंडा फोड़कर डाल लें. पेस्ट बनाएं और बालों पर लगा लें. 15 से 20 मिनट बाद इस पेस्ट को छुड़ाने के लिए बाल धो लें. इससे आपके बाल घने भी बनेंगे और लंबे भी. साथ ही, अंडे (Egg) से बालों को जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाएंगे. 


मेहंदी और केला 


बालों पर मेहंदी के साथ केला मिलाकर भी लगाया जा सकता है. इस पेस्ट को ध्यान से बनाएं. सबसे पहले एक बर्तन में मेहंदी लेकर उसमें एक केला मसलकर डाल दें और जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसके बाद इस पेस्ट को कम से कम 7 से 8 घंटे तक ढक्कर रख दें. अब पेस्ट को बालों पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाए रखने के बाद धो लें. इस बात का ध्यान रखें कि आप इस मिश्रण को बहुत ज्यादा देर बालों पर ना रखें वर्ना आपके बाल लाल भी हो सकते हैं. 

क्या बालों पर अंडे का पीला भाग लगाने के फायदे जानते हैं आप, इन 4 तरीकों से बनाएं Egg हेयर मास्क 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com