किचन की अलमारी से कीड़ों को दूर भगाते हैं पुदीने के पत्ते, आज ही जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

Pantry Bugs Home Remedies: किचन की अलमारी से कीड़े भगाने में केमिकल के इस्तेमाल से कही ज्यादा बेहतर है पुदीने का घरेलू उपाय. पुदीने के पत्तों से किचन के कीड़ों की छुट्टी हो जाएगी. 

किचन की अलमारी से कीड़ों को दूर भगाते हैं पुदीने के पत्ते, आज ही जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

Mint Leaves For Bugs: इस तरह भगाएं किचन की अलमारी से कीड़े. 

खास बातें

  • खाने की चीजों में अक्सर लग जाते हैं कीड़े.
  • किचन की अलमारी से कीड़े भगाना है आसान.
  • पुदीने के अलावा और भी नुस्खे आ सकते हैं काम.

Home Remedies: किचन में रखी अलमारी या ड्रॉअर में कीड़े लगना आम दिक्कतों में से एक है. खाने को देखकर तो कीड़े आते हैं ही, उसपर से जहां साफ-सफाई नहीं रहती वहां अक्सर कीड़े (Insects) लगते ही लगते हैं. इसके अलावा एक कीड़ा भी किसी तरह किचन की अलमारी (Pantry) में आ जाए तो अपनी पूरी बस्ती बना लेता है. इन कीड़ों (Bugs) की वजह से खाने की कई चीजें सड़ भी जाती हैं और उन्हें खाकर परिवार के लोग बीमार भी पड़ सकते हैं. ऐसे में इन कीड़ों से वक्त रहते छुटकारा पाना जरूरी है. पुदीने के पत्तों (Mint Leaves) से तैयार किया यह एक नुस्खा इन कीड़ों को छूमंतर कर देगा. कैसे? खुद ही जान लीजिए.

किचन की अलमारी के कीड़ों के लिए पुदीने के पत्ते | Mint Leaves For Pantry Bugs 


पुदीने के प्रयोग से पहले एक बार सूखे और फिर गीले कपड़े से किचन की अलमारी को अच्छे से साफ कर लें. हर मसाले (Spices) का डब्बा और खाने की चीजें निकालने के बाद ऐसा करना ज्यादा सही रहेगा. अब आपको पुदीने के पत्तों से स्प्रे (Mint Spray)  तैयार करना होगा जिससे ये कीड़े फिर नहीं होंगे और जो बचे रहेंगे वे भी दुम दबाकर भाग जाएंगे. 

स्प्रे तैयार करने के लिए लगभग एक कप पुदीने के पत्तों में 2 चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) और एक चम्मच पुदीने का तेल मिलाकर किसी स्प्रे बोतल में भरकर रख लें. जरूरत के अनुसार इस स्प्रे को किचन की अलमारी में छिड़क कर आप कीड़ों को दूर रख सकते हैं. 
 पुदीने के पत्तों के अलावा आप सफेद सिरके को पानी की बराबर मात्रा में मिलाकर अलमारी की कीड़ों को भगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. विनेगर (Vinegar) को स्प्रे बोतल में भरकर किचन की अलमारी में छिड़कें. इसके साथ ही, आप इस मिश्रण में बर्तन धोने वाला लिक्विड साबुन भी मिला सकते हैं जिससे इसका असर और बढ़ेगा. 


लौंग (Clove) या दालचीनी का तेल भी किचन की अलमारी से कीड़ों को भगाने का असरदार उपाय है. कीड़े इन दोनों ही चीजों की खुशबू से दूर भागते हैं.  
  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कोलकाता में मशहूर गायक केके का एक कार्यक्रम के बाद निधन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com