Uric Acid को कम कर सकता है इस पत्ते का सेवन, यूरिन से बाहर कर देता है बढ़ा हुआ प्यूरिन, जानें नाम 

Uric Acid Control: यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का घर बन जाता है. यहां जानिए इसे कैसे कर सकते हैं कम. 

Uric Acid को कम कर सकता है इस पत्ते का सेवन, यूरिन से बाहर कर देता है बढ़ा हुआ प्यूरिन, जानें नाम 

Uric Acid Diet: जानिए किस पत्ते से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा यूरिक एसिड.
  • प्यूरिन बढ़ाता है यूरिक एसिड की मात्रा.
  • इन पत्तों का दिखता है अच्छा असर.

Uric Acid: रक्त में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. खानपान में जरूरत से ज्यादा प्यूरिन होने पर यूरिक एसिड बढ़ जाता है. किडनी इस बढ़े हुए यूरिक एसिड को फिल्टर कर शरीर से बाहर निकालने में असमर्थ होती है जिस कारण इसका असर किडनी पर भी पड़ता है. हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) जोड़ों में क्रिस्टल्स के रूप में जमा हो जाता है जिससे हाथ-पैरों में दर्द की शिकायत रहने लगती है और गाउट (Gout) की समस्या हो जाती है. हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में परिवर्तन किया जाना जरूरी होता है. इस समय में पुदीने के पत्ते (Mint Leaves) सेहत के लिए खासा अच्छे होते हैं. जानिए किस तरह इनके सेवन से यूरिक एसिड कम किया जा सकता है. 

sasc5s18

मिलिए Women's U19 T20 World Cup की विजेता भारतीय टीम की कप्तान शेफाली वर्मा से, ऐसा है चैंपियन का लाइफस्टाइल

हाई यूरिक एसिड के लिए पुदीने के पत्ते | Mint Leaves For High Uric Acid 

पुदीने में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो इसे यूरिक एसिड को कम करने के लिए असरदार बनाते हैं. पुदीना में आयरन, पौटेशियम और मैंग्नीज की अच्छी मात्रा पायी जाती है. साथ ही, यह विटामिन ए और फोलेट का भी अच्छा स्त्रोत है. यूरिक एसिड में पुदीने का सेवन करने पर यह यूरिन से प्यूरिन (Purines) को कम करने में असर दिखाता है और शरीर को डिटॉक्सिफाई कर यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालता है.

nqpsone

पुदीने के यूरिक एसिड में सेवन के लिए इसे सुबह के समय खाया जा सकता है. आप इसके पत्ते चबा सकते हैं. इसके अलावा पुदीने की ड्रिंक्स बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. पुदीना ड्रिंक बनाने के लिए 8 से 10 पुदीने के पत्तों को पानी में डालकर धो लें. इन्हें कूट लें या फिर पीस लें. अब एक गिलास पानी को आंच पर चढ़ाएं और उसमें इन पत्तों को डालकर 10 मिनट पकाने के बाद पानी को ठंडा करके पिएं. यूरिक एसिड कम होने में मदद मिलेगी. 

65f2k12


ये नुस्खे भी आएंगे काम 

  • यूरिक एसिड कम करने के लिए संतरे और नींबू (Lemon) का सेवन फायदेमंद होता है. इन दोनों में ही विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो रक्त से यूरिक एसिड को कम करने में असरदार है. 
  • चेरीज भी यूरिक एसिड कम करने वाले फलों की गिनती में आती हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो गाउट कम करने में भी असरदार है. 
  • एडेड शुगर वाले खाद्य पदार्थों और ड्रिंक्स से खासा परहेज करें. 
  • खाने की जिन चीजों में प्यूरिन होता है उनसे परहेज किया जाना जरूरी है, जैसे मटर और दालें. 
  • जितना हो सके पानी पीते रहें. पानी की पर्याप्त मात्रा शरीर को मिलेगी तो यूरिक एसिड शरीर से निकलने में मदद होगी. 
     
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.