Low Blood Pressure की है समस्या तो इन चीजों को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, सामान्य हो जाएगा ब्लड प्रेशर लेवल

Low Blood Pressure Diet: लो ब्लड प्रेशर होने पर व्यक्ति कभी भी कमजोरी महसूस करने लगता है. ऐसे में आपको खाने की कुछ चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए और हमेशा साथ भी रखना चाहिए.

Low Blood Pressure की है समस्या तो इन चीजों को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, सामान्य हो जाएगा ब्लड प्रेशर लेवल

Low Blood Pressure: इन चीजों को खाने पर ब्लड प्रेशर लेवल होता है ठीक.

Low Blood Pressure: क्या आप कभी-कभी बिस्तर या कुर्सी से उठते वक्त कमजोरी या चक्कर महसूस करते हैं? क्या ऐसा लगता है कि आपकी बॉडी में एनर्जी (Energy) कम हो गयी है और आपका अपने शरीर पर कोई संतुलन नहीं है? अगर हां, तो समझ लें कि आपका ब्लड प्रेशर लो हो रहा है. बदलते लाइफस्टाइल में ब्लड प्रेशर लो होने की दिक्कत समान्य होती जा रही है. तो अगर आपका ब्लड प्रेशर लो है तो आप कुछ ऐसी चीजें (Food) खा सकते हैं जो तुरंत आपके लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) को ठीक करने में मदद करेंगी. आइए जानें ये चीजें कौनसी हैं. 

लो ब्लड प्रेशर डाइट | Low Blood Pressure Diet 

 मुन्नका करेगा मदद

अगर आपको ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या है तो आप मुनक्का (Munakka) अपने साथ जरूर रखें. दरअसल मुनक्का एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो ब्लड लेवल (Blood Level) को बेहतर बनाने में मदद करता है. मुनक्का खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या में तुरंत आराम मिलता है. तो अगर आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोजाना पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट मुनक्के का सेवन जरूर करें. 

 कॉफी दिलाएगी आराम

 जो चीज ब्लड प्रेशर में सबसे जल्दी आराम दिलाती है वो है कॉफी. अगर आप अपने लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करना चाहते हैं तो तुरंत कॉफी पिएं. लो बीपी के मरीज चाहें तो अपनी पसंद के मुताबिक मिल्क कॉफी या फिर ब्लैक कॉफी पी सकते हैं. दोनों से ही उन्हें आराम मिलेगा.

 सोडियम होगा मददगार 

जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत है उन्हें अपनी डाइट (Diet) में सोडियम से भरपूर फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए. सोडियम रिच फूड (Sodium Rich Food) आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदा दिलाएंगे. आप अपनी डाइट में कमलगट्टा, धनिया, लौकी, चेरी, पत्ता गोभी, सेब, खीरा और दालों को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा हरी सब्जियों से बिल्कुल भी दूरी ना बनाएं. इससे आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कोलकाता में मशहूर गायक केके का एक कार्यक्रम के बाद निधन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com