सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर Rujuta Diwekar से जानिए किस तरह अपने खराब पोश्चर को किया जाता है ठीक, ये एक्सरसाइज आएंगी काम

Rujuta Diwekar जो सेलेब्रिटीज को भी फिट कर चुकी हैं उनसे जानिए कि खराब हुए पोश्चर को फिर से ठीक कैसे किया जाता है.

सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर Rujuta Diwekar से जानिए किस तरह अपने खराब पोश्चर को किया जाता है ठीक, ये एक्सरसाइज आएंगी काम

Celebrity Expert रुजूता दिवेकर से जानिए किस तरह मिलता है बुरे पोश्चर से होने वाले दर्द से छुटकारा.

Celebrity Fitness: घर बैठे काम करते रहने से हम में से कई लोग अपने उठने-बैठने के पोश्चर को खराब कर चुके हैं. ये शायद देखने पर पता ना लगे लेकिन जब आप उठने या बैठने की कोशिश करते हैं तो अचानक से जो दर्द उठता है वही बता देता है कि आपके शरीर में कुछ गड़बड़ है. सेलेब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) इस बिगड़े हुए पोश्चर को ठीक करने के लिए ऐसे स्ट्रेचिंग वाला वर्कआउट (Workout) बताती हैं जो आपको दिनभर एक्टिव रखेगा और आपके हाथों, कंधों और पैरों में स्फूर्ति लाएगा. 

ये वर्कआउट आपके स्ट्रेंथ, स्टेमिना, स्टेबिलिटी और स्ट्रेचिंग (Stretching) के बीच बैलेंस बनाएगा. इस पहली एक्सरसाइज के लिए आपको कुर्सी पर आगे की तरफ किनारे पर बैठना है. आपको इस तरह बैठना है कि आपकी पीठ बिल्कुल सीधी हो, पेट एकदम सीधा रहे और गर्दन भी. फिर एकदम सीधे देखते हुए आपको अपने पैरों को मोड़कर अपने पेट तक उठाना है और फिर वापस नीचे रखना है. ये आपकी जांघों, पीठ, पैरों और पेट को फायदा मिलेगा. 

दूसरी एक्सरसाइज (Exercise) में आप अपने पैरों पर जोर देना है. असल में दिनभर बैठे रहने के कारण पैरों में बल्ड फ्लो धीमा पड़ जाता है जिसके लिए इस एक्सरसाइज को किया जाता है. कुर्सी पर एकदम सीधे बैठकर पैरों को भी सीधा करके हवा में उठाइए और 5 तक गिनिए. 

तीसरी एक्सरसाइज में आपको अपने दोनों हाथों को पीछे कुर्सी पर रखकर 5 बार होल्ड करना है. ये एक्सरसाइज कंधों के लिए अच्छी है. 

अपनी दूसरी वीडियो में हेमस्ट्रिंग यानी जांघों के पिछले हिस्से के लिए रुजूता ये एक्सरसाइज बताती हैं. इस एक्सरसाइज में आपको कुर्सी को दीवार के सहारे खड़ा करना है और उसके बिल्कुल सामने खड़ा होना है और अपने एक पैर को कुर्सी पर रखकर हाथों को कुर्सी के ऊपर रखकर झुकना है. 

इसी तरह कुर्सी को रखे हुए आपको एक और एक्सरसाइज करनी है. एक पैर कुर्सी पर रखकर और दूसरे पैर को एकदम सीधा जमीन पर रखते हुए आपको अपने पूरे शरीर को आगे की तरफ झुकाना है और साइड में मुड़ना है. ऐसा आपको दूसरे पैर के साथ भी करना है. इससे आपको शरीर में चुस्ती आएगी और आपकी स्ट्रेंथ भी बढ़ेगी.

नहीं रहे बॉलीवुड के मशहूर सिंगर-कंपोज़र बप्पी लाहिरी, मुंबई के एक अस्पताल में ली आखिरी सांस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com