आंख की रोशनी हो गई है कमजोर तो अपनी Diet में लाइए बदलाव, खाइए इस हरी सब्जी को फिर देखिए कैसे बढ़ता है वीजन

Lady finger benefits : कम उम्र में अगर खूबसूरत आंखों पर चश्मा चढ़ जाए तो सोचिए क्या होगा. ऐसे में वक्त रहते भिंडी को अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिए ताकि आपके आंखों की रोशनी अच्छी बनी रहे.

आंख की रोशनी हो गई है कमजोर तो अपनी Diet में लाइए बदलाव, खाइए इस हरी सब्जी को फिर देखिए कैसे बढ़ता है वीजन

weak eyesight : अपनी डाइट में भिंडी की सब्जी का शामिल करते हैं तो यह आपकी आंखों की सेहत के लिए अच्छो होगा.

खास बातें

  • लेडी फिंगर को सुबह खाली पेट कच्चा खाने से आंखों की रोशनी होती है मजबूत.
  • भिंडी खाने से वजन भी नहीं है बढ़ता.
  • भिंडी का पानी पीने से भी आंख की रोशनी अच्छी रहती है.

Eye vision : आंखों की कमजोर रोशनी (week eye sight) आजकल हर किसी की समस्या हो गई है. कम उम्र में ही लोगों की आंख पर मोटे चश्मे चढ़ जा रहे हैं. इसका कारण खान पान (diet in week eye sight) की गड़बड़ी से होता है जिससे शरीर को सही ढ़ंग से पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसे में सबसे पहले फूड हैबिट्स में सुधार लाने की जरूरत है ताकि आप वीक आई साइट की समस्या से जूझना ना पड़े. इस लेख में आंखों की मजबूत रोशनी के लिए एक ऐसी हरी सब्जी के सेवन के बारे में बताया जा रहा है जो आई वीजन को बेहतर करेगी.

लेडी फिंगर आंखों की रोशनी करे मजबूत | Lady finger in week eyesight 

- अगर आप अपनी डाइट में भिंडी की सब्जी का शामिल करते हैं तो यह आपकी आंखों की सेहत के लिए अच्छो होगा. इस ग्रीन वेजिटेबल में जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन पाया जाता है जो बीटा कैरोटीन का अच्छा सोर्स होता है. वहीं, इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए भी आखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है. जो लोग मोतियाबिंद से परेशान हैं वो इस सब्जी को तो जरूर खाने में शामिल कर लें. 

pv8lg2r

- आप भिंडी की भुजिया या ग्रेवी वाली सब्जी बनाकर रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा भी आप भिंडी को कई तरीके से खा सकते हैं. 

- आप इसे सुबह में उठकर कच्ची भी खा सकते हैं. इससे भी आपकी आंखों की रोशनी अच्छी होगी. खाली पेट इसे खाने से यह आई साइट स्ट्रॉन्ग करेगी ही साथ में वेट को भी बढ़ने से रोकेगी. 

- भिंडी का चूर्ण बनाकर दूध के साथ सेवन करने से भी इसका असर तेजी से होगा. इसके अलावा रात में  भिंडी को पानी भिगो दीजिए और सुबह उसके पानी को पी लीजिए, इससे भी आपके आंखों का रोशनी अच्छी होगी.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com