बारिश के मौसम में निकल रहे हैं घूमने तो इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, ताकि मजा ना हो किरकिरा

Monsoon travel tips : अगर आप मानसून के मौसम में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है जो यहां बताया गया है ताकि आपका मजा किरकिरा ना हो.

बारिश के मौसम में निकल रहे हैं घूमने तो इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, ताकि मजा ना हो किरकिरा

Weather Report : जिस जगह निकल रहे हैं वहां के मौसम की रिपोर्ट और न्यूज देखना ना भूलें.

Travel: बरसात के मौसम में 2 तरह के लोग होते हैं, एक वो जिन्हें घर बैठे चाय पकौड़े खाने में मजा आता है और दूसरे वो जो बारिश में बाहर निकलकर घूमना-फिरना और प्रकृति का आनंद उठाना पसंद करते हैं. अगर आप भी दूसरी कैटेगरी के लोग हैं तो बरसात (Monsoon) में भी ट्रेवलिंग प्लान जरूर बना रहे होंगे. तो चलिए, आपको इस मौसम में आने वाली दिक्कतों को कैसे दूर किया जाए और किस तरह ट्रेवलिंग (Travelling) का पूरा मजा लिया जाए इसके कुछ टिप्स बताते हैं. 

मॉनसून में ट्रेवलिंग टिप्स | Travelling Tips For Monsoon 

- अपने साथ सिंथेटिक कपड़े रखने ना भूलें. छाते और रेनकोट्स के अलावा भी कुछ कपड़े ऐसे लें जो पानी सोखने वाले ना हों. सिंथेटिक कपड़े जल्दी सूख जाते हैं और आपको परेशानी नहीं उठानी पड़ती. 

- सफर में स्ट्रीट फूड खाने से बचें. इस मौसम में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है. आप बीमार ना हों इसलिए ठेलों वगैरह से कुछ लेकर खाने से परहेज करें. 

- जिस जगह निकल रहे हैं वहां के मौसम की रिपोर्ट (Weather Report) और न्यूज देखना ना भूलें. जिस दिन जा रहे हैं उससे आगे के 2-3 दिन की भी पूरी जानकारी रखें ताकि आपको वहां पहुंचकर दिक्कत ना हो. 

-अपने साथ एक हेयर ड्रायर जरूर रखें. यह आपके कपड़े, बाल और चीजों को सुखाने में मदद करेगा. 

- अपने साथ टाइमपास की कुछ चीजें जैसे बोर्ड गेम्स या फिर कोई किताब जरूर रखें. ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम (Rainy Season) में हर जगह अच्छे नेटवर्क नहीं आते.

- इंटरनेट ना चलने पर आप बोर ना हों इसके लिए ऑफलाइन भी गाने डाउनलोड करके रखें. 

- चप्पलों और सैंडल्स से ज्यादा बेहतर है जूते कैरी करना. रबड़ वाले जूते भी बारिश में पहनने के लिए अच्छे हैं. 

- एक छोटा फर्स्ट एड बॉक्स साथ रखें जिसमें जरूरी दवाइयां और पट्टियां हों. साथ ही, कीड़े-मकौड़ों और मच्छरों के लिए भी क्रीम आदि साथ लेकर ही चलें. 

- बरसात में कब कहां बिजली चली जाए और फिर घंटों तक ना आए इसका कुछ पता नहीं चलता, इसलिए पावरबैंक साथ रखें. 

- कैंची, टेप, रस्सी और पेचकस आदि को अपनी टूलकिट में लेकर चलें. क्या पता आपको कब किस चीज की जरूरत पड़ जाए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com