इस आदत को शामिल कर लें रूटीन में बॉडी रहेगी डिटॉक्स वेट लॉस भी हो जाएगा आसान

Health tips : अगर आप चाहती हैं कि आपका हमेशा सेहतमंद रहें तो यहां बताई जा रही आदतों को अपनी रुटीन में शामिल कर लीजिए.

इस आदत को शामिल कर लें रूटीन में बॉडी रहेगी डिटॉक्स वेट लॉस भी हो जाएगा आसान

Health care tips in hindi : शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करने वाली प्रक्रिया को डिटॉक्स कहते हैं.

Detox diet : हम रोजमर्रा की जिंदगी में कब्ज, गैस, लो इम्यूनिटी, कील, मुंहासे जैसी समस्या से परेशान रहते हैं. जिसका कारण गलत खान पाना होता है. ऐसे में समझ नहीं आता है क्या करें. कई बार हम मसालेदार भोजन का सेवन ज्यादा कर लेते हैं इसके कारण पेट का खराब हो जाता है. कई तरह की और समस्या शुरू हो जाती है, ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप बीमारियों से बच सकते हैं.

डिटॉक्स रखने का तरीका

- सबसे पहले तो बता दें कि डिटॉक्स क्या है. असल में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करने वाली प्रक्रिया को डिटॉक्स कहते हैं. इसलिए लोग व्रत आदि शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए करते हैं क्योंकि इसमें फल आदि का ही सेवन किया जाता है. इससे शरीर को खुद कवर करने का टाइम मिल जाता है.

- इसके अलावा आप भोजन के बाद आधा इंच अदरक का टुकड़ा जरुर खाएं. यह आपकी सेहत के लिए लाभकारी है. रोजाना तेलीय पदार्थ का सेवन करते हैं, तो अब परहेज करना शुरू कर दें. 

-हर भोजन के बाद 100 कदम जरूर चलें, इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और सेहत भी दुरुस्त होती है. वहीं डिनर हमेशा सूर्यास्त के पहले कर लें, इससे खाना आसानी से पच जाता है. वहीं आप फल के साथ खाना ना खाएं. 

- वहीं शहद गरम करके ना पिए. यह आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव डालती है. दूध के साथ कुछ और मिलाकर ना पिएं. केवस सादा दूध पीने की आदत डालें तभी यह आपके लिए लाभकारी होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ganesh Chaturthi 2022: रश्मिका, नीना गुप्ता और एकता कपूर ने किए लाल बाग राजा के दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com