Brain Boosting Foods: बच्चों को स्मार्ट और तेज दिमाग बनाती हैं खाने की ये 5 चीजें, डाइट में कर सकते हैं शामिल

Brain Boosting Food: बचपन से ही सही पोषण का ध्यान रखकर माता-पिता बच्चे को शारीरिक और मानसिक रूम से स्वस्थ बना सकते हैं. यहां कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताया गया है जो बच्चों के दिमाग और मेमोरी को तेज बनाती हैं. 

Brain Boosting Foods: बच्चों को स्मार्ट और तेज दिमाग बनाती हैं खाने की ये 5 चीजें, डाइट में कर सकते हैं शामिल

Brain Boosters: बच्चों के दिमाग को तेज करने का काम करते हैं ये ब्रेन फूड. 

खास बातें

  • इन खाने की चीजों को कहते हैं ब्रेन फूड.
  • नाश्ते में बच्चों को खिलाया जा सकता है.
  • बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ाते हैं ये फूड.

Brain Boosters: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर उनके खानपान और वातावरण का सबसे ज्यादा असर पड़ता है. माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि वे अपने बच्चे के खानपान में खासकर उन सभी पोषक तत्वों को शामिल करें जो उनकी वृद्धि-विकास को बढ़ावा दें. ऐसे कई फूड हैं जो बच्चों के मस्तिष्क के लिए सुपरफूड (Superfood) की तरह काम करते हैं. इन खाने की चीजों को बच्चों की डाइट का हिस्सा बनाने पर उनकी ब्रेन पावर (Brain Power) बूस्ट होती है और वे सोचने-समझने में आगे निकलते हैं. आइए जानें ये कौनसे फूड (Brain Boosting Food) हैं जो बच्चों को स्मार्ट (Smart) बनाने के लिए खिलाए जा सकते हैं. 

बच्चों की ब्रेन पावर बूस्ट करने वाले फूड | Brain Boosting Food For Children 


अंडे 

प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर अंडे (Eggs) बच्चों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. अंडे खाने पर बच्चों की ध्यानकेन्द्रित करने की शक्ति बढ़ती है. नाश्ते में अंडे की भुजिया या अंडे के सैंडविच बच्चों को बेझिझक खिलाए जा सकते हैं. 

मेवे 

सूखे मेवे प्रोटीन, विटामिन, खनिज और जरूरी फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. इन्हें नाश्ते में ओट्स, सीरियल या दूध में डालकर दिया जा सकता है. बच्चों के टिफिन में कुछ सूखे मेवे देने पर वे आनंद लेकर इन्हें खाते हैं. बादाम और अखरोट जैसे मेवों को ब्रेन फूड (Brain Food) भी कहते हैं, इन्हें बच्चों को खासकर खिलाना चाहिए. 

कद्दू के बीज 

आयरन, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)  बच्चों के दिमाग को तेज बनाने में सहायक हैं. इनमें मौजूद अनसैचुरेटेड फैट नर्वस सिस्टम और ब्रेन के विकास के लिए अच्छा माना जाता है. इन बीजों को धोकर और सुखाकर ओट्स, दलिया या स्मूदी में मिलाकर बच्चों को खिलाया जा सकता है. 

दही 


ब्रेन सेल्स को स्वस्थ रखने में दही भी असरदार है. ग्रीक योगर्ट फैट से भरपूर होता है जो बच्चों को खिलाया जा सकता है. इसे ब्लूबेरीज या सीरियल के साथ सर्व करें.


खरबूज के बीज 

मेवों के साथ-साथ बीज भी बच्चों की सेहत और दिमाग के लिए अच्छे होते हैं. गर्मियों में आमतौर पर खरबूज का सेवन किया ही जाता है. आप खरबूज के बीजों को अच्छे से धोकर, सुखाकर और छील कर बच्चों को दे सकते हैं. बच्चे खुद भी साफ और सूखे बीजों को छीलकर चाव से खाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड स्टार मुंबई में हुए स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com